टेकAditya L1 : आदित्य L1 की कक्षा में हुआ...

Aditya L1 : आदित्य L1 की कक्षा में हुआ बदलाव,पृथ्वी की कक्षा में बिताएगा 16 दिन

-

होमटेकAditya L1 : आदित्य L1 की कक्षा में हुआ बदलाव,पृथ्वी की कक्षा में बिताएगा 16 दिन

Aditya L1 : आदित्य L1 की कक्षा में हुआ बदलाव,पृथ्वी की कक्षा में बिताएगा 16 दिन

Published Date :

Follow Us On :

शनिवार को इसरो (ISRO) ने सूर्य मिशन के तहत Aditya L1 को 11:50 पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया था.जिसके बाद आज रविवार को 11.45 मिनट पर इसरो ने अर्थ बाउंड फायरिंग शुरू की जिसके कारण आदित्य L1 ने अपनी कक्षा को सफलतापूर्वक बदल लिया है.

Aditya L1
isro

पृथ्वी की कक्षा में बिताएगा 16 दिन

आदित्य L1 द्वारा इस कक्षा को बदलकर अगली कक्षा में प्रवेश करने के बाद धरती के परिक्रमा करेगा और फिर सूर्य की तरफ तेजी से जाएगा.बता दें आदित्य L1 पृथ्वी की कक्षा में 16 दिन बिताएगा.

ये भी पढ़े: WiFi की सेटिंग में तुरंत करें ये जरूरी बदलाव,नहीं तो बड़ी मुसीबत में डाल देंगे हैकर्स,पढ़ें

125 दिन तक करेगा यात्रा

Aditya L1 आज से 125 दिन बाद अपने सूर्य के नजदीक अपने पॉइंट L1 तक पहुंच जाएगा. बता दें जिस पॉइंट को L1 कहा जा रहा है वह पॉइंट सूर्य के नजदीक है इस पॉइंट पर कोई भी सैटेलाइट या अन्य वस्तु गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में नहीं आता है क्योंकि इस पॉइंट पर पृथ्वी और सूर्य का गुरुत्वाकर्षण बराबर होता है जिसके कारण सैटेलाइट को ना सूर्य ऊपर खींचता है और ना पृथ्वी नीचे खींचती है और सैटेलाइट अपना काम कर सकता है. इसीलिए ISRO ने L1 को अपनी खोज के बिंदु के रूप में चुना है.

सूर्य की गतिविधियों की करेगा खोज

इसरो का आदित्य L1 पृथ्वी के चारों तरफ 16 दिन तक चक्कर लगाएगा इसके बाद सूर्य के लिए अपने 109 दिन की यात्रा शुरू करेगा. L1 पॉइंट पर पहुंचने के बाद यह सूर्य की गतिविधि को समझने की खोज को शुरू करेगा और फिर वहां से महत्वपूर्ण डाटा भेजना शुरू करेगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you