टेकWiFi की सेटिंग में तुरंत करें ये जरूरी बदलाव,नहीं...

WiFi की सेटिंग में तुरंत करें ये जरूरी बदलाव,नहीं तो बड़ी मुसीबत में डाल देंगे हैकर्स,पढ़ें

-

होमटेकWiFi की सेटिंग में तुरंत करें ये जरूरी बदलाव,नहीं तो बड़ी मुसीबत में डाल देंगे हैकर्स,पढ़ें

WiFi की सेटिंग में तुरंत करें ये जरूरी बदलाव,नहीं तो बड़ी मुसीबत में डाल देंगे हैकर्स,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

WiFi: कोरोना वायरस लोगों की जिंदगी में काफी परिवर्तन लेकर आया है. Covid-19 के दौरान वर्क फ्रॉम होम अधिकतर कर्मचारियों को उनकी कम्पनी ने दे दिया था.लेकिन अब भी कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम ऑफर कर रही हैं. ऐसे में वर्क फ्रॉम करने वाले कर्मचारी अच्छे इंटरनेट स्पीड के लिए अपने घर में Wi-Fi लगवाते हैं. जिसका फायदा अक्सर हैकर्स उठाते हैं. ऐसे में WiFi की पहुंच हैकर्स तक होने पर आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है. कई बार हैकर्स आपके wifi से गैरकानूनी काम को अंजाम दे सकते हैं. हैकर्स आपके Wifi के जरिए ऑनलाइन ठगी, फ्रॉड, धमकी जैसे काम गैरकानूनी काम अंजाम दे सकते हैं. ऐसे में IP Address की वजह से आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इसीलिए वाईफाई सर्विस प्रोवाइडर्स समय-समय पर पासवर्ड बदलने के लिए कहते हैं.

ये भी पढ़ें :Google Flights से ऐसे बुक करें सस्ती फ्लाइट टिकट,होगी हजारों रूपए की बचत,पढ़ें

WiFi
Someone hacked your WIFI (image credit (Google)

ऐसे सुरक्षित रखें अपना वाईफाई

सबसे पहले आपको अपने वाईफाई और एडमिन का पासवर्ड बदल देना चाहिए. जब कभी भी नया राउटर लगाएं तो हमेशा नया पासवर्ड सेट करें. अपने डेट ऑफ बर्थ, नाम और निकनेम जैसे आसान पासवर्ड कभी नहीं रखें. हैकर्स से बचने के लिए हमेशा मजबूत पासवर्ड सेट करें.

• वाईफाई और राउटर के डिफॉल्ट नाम को बदल दें. राउटर का डिफॉल्ट नाम बहुत कॉमन होता है. ऐसे में हैकर्स इसका फायदा उठा सकते हैं.
• आपके इंटरनेट पर अटैक से बचने के लिए कभी भी अपने वाईफाई का रिमोट एक्सेस डिसेबल न करें.
• आमतौर लोग सिस्टम अपडेट को अवॉइड करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. इसलिए समय समय पर सिस्टम अपडेट करते हैं. सिस्टम अपडेट रहने पर आपको बेहतर सिक्योरिटी मिल सकती है.

• वाईफाई का इस्तेमाल नहीं करने की स्थिति में अपने राउटर को बंद कर दें. वाईफाई बंद होने की स्थिति में हैकर्स को आपके राउटर पर अटैक करने का अवसर नहीं मिलेगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

LIC की ये स्कीम है धांसू,सिर्फ 3,600 रुपये निवेश कर पाएं 27 लाख, जानिए कैसे?

LIC:अगर आपएलआईसी के निवेशक है तो ये स्कीम आपके...

42 की माइलेज, कम कीमत Bajaj की इस बाइक में मिलते हैं कातिलाना अंदाज

Bajaj Pulsar N160: युवाओं को बाइक में डैशिंग लुक्स...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you