टेकऑनलाइन पैसा भेजते समय चला गया किसी और के...

ऑनलाइन पैसा भेजते समय चला गया किसी और के Account में, तो झट से करें ये काम

अगर आपके अकाउंट (Account ) से किसी और को गलती से पैसा भेजा गया है. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि RBI से आप मदद ले सकते हैं और 2 घंटे के भीतर अपना

-

होमटेकऑनलाइन पैसा भेजते समय चला गया किसी और के Account में, तो झट से करें ये काम

ऑनलाइन पैसा भेजते समय चला गया किसी और के Account में, तो झट से करें ये काम

Published Date :

Follow Us On :

ऑनलाइन पेमेंट एकाउंट (Account) का प्रचलन तेजी से देश में बढ़ रहा है. लोग अपना एक छोटा सा सामान या फिर मार्केट से कोई बड़ा सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं. बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ देश भी आगे बढ़ रहा है ऐसे में डिजिटल पेमेंट भी लोगों के लिए एक बेहतर सुविधा प्रदान कर रहा है. आज के समय में बड़ी-बड़ी कॉरपोरेशन कंपनियों के अलावा आम लोग भी छोटे से बड़े सम्मान के लिए ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन कई बार पेमेंट गलती से किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है.

UPI का तगड़ा इस्तेमाल कर रहे यूजर्स

आज डिजिटल युग का जमाना है सभी के हाथों में एक स्मार्टफोन है उस स्मार्टफोन में कई सारे डिजिटल पेमेंट ऐप्स है. जिसकी मदद से लोग ₹1 के सामान से लेकर 1 लाख रुपए के सामान तक का पेमेंट ऑनलाइन माध्यम से करना पसंद कर रहे हैं. डिजिटल पेमेंट करना जितना आसान है, उससे कहीं गुना खतरनाक भी है. क्योंकि आज के समय में डिजिटल पेमेंट में धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. हालांकि बैंक भी अपने यूजर को समय-समय पर सचेत करती है कि किसी भी फ्रॉड या अननोन कॉल या मैसेज पर भूल कर अपना डाटा लीक न करें.

ये भी पढ़े : Smartphone Tips: कहीं कोई और तो नहीं सुन रहा आप की प्राइवेट बातें, इस सेटिंग को जरूर चेक करें

गलती से पैसा ट्रांसफर हो जाए किसी और को तो कैसे करें शिकायत?

दरअसल, RBI द्वारा जारी किए गए निर्देश का पालन अगर आप करते हैं, तो आपको आसानी से पेमेंट वापस मिल सकता है. शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको आरबीआई द्वारा जारी किए गए नंबर 18001201740 पर शिकायत दर्ज करवाना होगा. जिसके बाद आपको खाते से जुड़ी सभी जानकारी को दिए गए फॉर्म में भरना होगा. लेकिन सबसे जरूरी बात है कि आप शिकायत तभी करें जब आपका पेमेंट तीन दिन के अंदर हो अन्यथा आपका शिकायत करना किसी काम का नहीं होगा. इसके अलावा आपको अगर बैंक आपकी मदद से इनकार का देती है, तो आप आरबीआई द्वारा जारी किए गए आधिकारिक वेबसाइट bankingombudsman.RBI.org.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो करीब 2 दिन यानी 48 घंटे के भीतर आपका पैसा आपके खाते में रिफंड आ सकता है.

पेमेंट किए गए मैसेज को ना करें डिलीट

आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी व्यक्ति को पेमेंट कर चुके हैं. उसका स्क्रीनशॉट या फिर मैसेज अपने पास सुरक्षित रखें अगर यह डिलीट हो जाता है, तो आपका पैसा वापस नहीं मिल सकता है. वहीं अगर आपके पास से सुरक्षित पड़ा है. उसमें दिए गए PPBL नंबर की मदद से आपका पैसा वापस मिल सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you