टेकAC: दिन रात चलाएं धूंआधार एसी, फिर भी बिजली...

AC: दिन रात चलाएं धूंआधार एसी, फिर भी बिजली बिल आएगा बहुत कम, बस करना होगा ये छोटा सा काम

-

होमटेकAC: दिन रात चलाएं धूंआधार एसी, फिर भी बिजली बिल आएगा बहुत कम, बस करना होगा ये छोटा सा काम

AC: दिन रात चलाएं धूंआधार एसी, फिर भी बिजली बिल आएगा बहुत कम, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Published Date :

Follow Us On :

AC: गर्मियों के सीज़न में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले उपकरणों में से एक AC भी है. जिसके बिना चिलचिलाती गर्मी  से राहत पाना आसान नहीं है लेकिन एसी में बिजली की बहुत ज्यादा खपत होती है, ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिनके सहारे आप आप आपने एसी के बिल को काफी हद तक कम कर सकेंगे. साथ ही ये भी बताएंगे एसी यूज़ करते वक्त क्या गलती नहीं करनी चाहिए तो चलिए फिर जान लेते हैं इन काम के तरीकों की डिटेल्ड जानकारी.

1. AC को एक फिक्स टैम्परेचर पर करें सेट

अधिकतर लोग एसी इस्तेमाल करते वक्त इस छोटी सी गलती को बार बार करते हैं, जबकि यह नुकसानदायक होता है. हमें एसी के तापमान को हमेशा कम रखना चाहिए, ऐसा करने से ऐसी के कंम्प्रेसर पर कम लोड़ पड़ता है और उसके काम करने की अवधि भी बढ़ जाती है. ये तरीका कई मायने में बिजली को काफी हद तक कम कर देता है. माना जाता है इस डिफॉल्ट सेटिंग से करीब 24% तक बिजली की खपत को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेहद कम दाम में Maxima की ये स्मार्ट वॉच मचा रही है धूम,एक चार्ज में चलेगी 1 महीने,देखें पूरी डिटेल

2. AC को 24 डिग्री सेल्सियस पर करें यूज़

AC
AC

AC में आमतौर पर 18 डिग्री सेल्सियस की सेटिंग देखने को मिलती है, जबकि इसको कम करके 24 डिग्री तक ले जाया जा सकता है इस तरह से भी कम से कम 6% तक कम बिजली की खपत होती है. अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि बॉडी का तापमान 36 से 37 के बीच रहता है. इससे नीचे का कोई भी तापमान आसानी से हमें कूलिंग पहुंचा सकता है.

कमरे सही से कर दें बंद

एसी ऑन करने से पहले देख लेना चाहिए कमरा कहीं से खुला तो नहीं है. अक्सर लोग यही गलती करते हैं, AC तो चलता रहता है लेकिन कूलिंग नहीं मिल रही होती है क्यूकिं एयर बाहर निकल रही होती है और हमें कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादा एसी यूज करना पड़ता है. जिसका सीधा मतलब बिजली बिल से है, अगर ये गलती आप नहीं करेंगे तो बिजली बिल काफी कम होने की संभावना है.

समय पर कराएं AC की सर्विस

एसी की सही समय पर कराना एक अच्छा तरीका है क्यूंकि जिस एसी की लंबे समय से सर्विस नहीं हुई होती है वह आम एसी की तुलना में ज्यादा बिजली की खपत करता है. बिजली बिल कम करने के लिए हमें ये गलती नहीं करनी चाहिए और एसी को समय पर साफ सफाई के साथ ही अच्छे तरीके से सर्विस भी करवा लेनी चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you