टेकAc Cleaning Tips : अपने एसी की खुद से...

Ac Cleaning Tips : अपने एसी की खुद से ऐसे करें सर्विस,होगी हज़ारों की बचत,जानें आसान तरीका

-

होमटेकAc Cleaning Tips : अपने एसी की खुद से ऐसे करें सर्विस,होगी हज़ारों की बचत,जानें आसान तरीका

Ac Cleaning Tips : अपने एसी की खुद से ऐसे करें सर्विस,होगी हज़ारों की बचत,जानें आसान तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Ac Cleaning Tips: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है. ऐसे में लोग अपने घरों में लगे इस स्प्लिट एसी को शुरू करने से पहले उसकी सर्विस के बारे में सोचते हैं. क्योंकि अगर सर्विस नहीं होगी तो AC हो सकता है कुलिंग कम करें. लेकिन कई बार ऐसा होता है AC की सर्विसिंग करने वाले लोग काफी ज्यादा सर्विसिंग का चार्ज ले जाते हैं.इसलिए आज हम आपको ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आप बिना किसी को सर्विस का पैसा दिए हुए अपने Ac की सर्विस खुद कर सकते हैं.

सबसे पहले करें ये काम

अपने Ac की सर्विस को खुद से करने के लिए सबसे पहले AC को बंद कर दें.उसके बाद अपने हाथों में हो सके तो प्लास्टिक के दस्तानों को पहनें. जिससे कि आपके हाथों को किसी भी प्रकार के चोट या हानि ना पहुंचे.उसके बाद एसी को क्लीन करने के लिए सीढ़ी या मजबूत टेबल को उसके नीचे रखें.

ये भी पढ़ें: Cooler लेने से पहले जरूर जान लें प्लास्टिक और मेटल के कूलर में वो फर्क,जो भविष्य में फायदेमंद होंगे साबित

Ac Cleaning Tips
Godrej Leakproof AC

एयर फिल्टर को ऐसे करें साफ

उसके बाद स्प्लिट एसी की सर्विस की शुरुआत उसकी एयर फिल्टर करने वाली जाली को साफ करने से करें.उसके लिए सबसे पहले अपने इस एसी के फ्रंट कवर को हटाएं और उसके बाद फिल्टर जाली को निकालने के बाद उसे नीचे लाकर आराम से पानी से साफ करें. उसके बाद उसे सूखने के लिए रख दें जिससे कि उसका पानी निकल जाए. एसी की जाली को साफ करने से उसकी गंदगी निकल जाती है जिससे आपका AC अच्छी और ठंडी हवा देगा.आप चाहें तो अपनी AC को साफ करने के लिए ब्लोअर या वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे करें आउटडोर यूनिट को साफ

AC की आउटडोर यूनिट को साफ करने के लिए सबसे पहले फ्यूज ऑफ कर लें. उसके बाद एसी के ऊपर लगे कंडेनसर फिन को वैक्यूम करें. AC के फैन को आराम से सूती कपड़े से साफ करें. जब कभी आंधी तूफान आए तो गंदगी AC के अंदर न जाए, उसे बचाने के लिए अपनी Ac पर कवर जरुर लगा दें. जब ठंड आ जाए तब भी उसे कवर से ढक दें.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you