टेकCooler लेने से पहले जरूर जान लें प्लास्टिक और...

Cooler लेने से पहले जरूर जान लें प्लास्टिक और मेटल के कूलर में वो फर्क,जो भविष्य में फायदेमंद होंगे साबित

-

होमटेकCooler लेने से पहले जरूर जान लें प्लास्टिक और मेटल के कूलर में वो फर्क,जो भविष्य में फायदेमंद होंगे साबित

Cooler लेने से पहले जरूर जान लें प्लास्टिक और मेटल के कूलर में वो फर्क,जो भविष्य में फायदेमंद होंगे साबित

Published Date :

Follow Us On :

Cooler: भारत में भीषण गर्मी पड़ने शुरू हो गई है. ऐसे में लोग नए कूलर को लेकर भीषण गर्मी से राहत पाना चाहते हैं.अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो नया कूलर लेना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसी जानकारी बताने के बारे में बताने वाले हैं जो आपको ये जानने में सहायता करेगी कि आपके लिए प्लास्टिक का या मेटल का कौन सा कूलर लेना चाहिए और क्यों लेना चाहिए तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

Cooler
Nagpuri Cooler

मेटल के एयर कूलर

सबसे पहले बात करते हैं मेटल के एयर कूलर के बारे में. मेटल का एयर कूलर प्लास्टिक के एयर कूलर की अपेक्षा थोड़ा महंगा होता है लेकिन इसमें खासियत यह होती है कि यह प्लास्टिक के कूलर की तुलना में बहुत जल्दी उस जगह को ठंडा करता है जहां पर लगा हुआ होता है. इसके साथ-साथ मेटल का कूलर मजबूत और टिकाऊ होता है. प्लास्टिक के कूलर के अपेक्षा इसके टूटने फूटने का डर कम रहता है. इसके अंदर दी जाने वाली मोटर और पंखड़ियां भी ज्यादा समय तक चलती हैं. हां मेटल के कूलर में पानी के संपर्क के कारण जंग लग जाती है जिसके कारण वह गल जाता है.

Cooler
Thomson 85 litre Desert Air Cooler

प्लास्टिक के एयर कूलर

अब बात करते हैं प्लास्टिक के एयर कूलर के बारे में, प्लास्टिक के और एयर कूलर की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इनके अंदर करंट की संभावना बेहद कम होती है. इसलिए जहां पर छोटे-छोटे बच्चे वहां पर प्लास्टिक के एयर कूलर को रखना चाहिए क्योंकि मेटल के एयर कूलर में करंट कई बार आ जाता है. प्लास्टिक के एयर कूलर एयर कूलर की अपेक्षा कीमत में सस्ते आते हैं लेकिन यह इतने टिकाऊ और मजबूत नहीं होते जो लंबे समय तक चल सकें. इन्हें आप आसानी से कहीं मिले तो जा सकते हैं लेकिन उनके साथ टूटने फूटने का डर भी रहता है.

दोनों में से कौन बेहतर

अगर आप को मजबूत,टिकाऊ और एक बड़ी जगह को तेजी से हवा देने वाला कूलर चाहिए तो मेटल का एयर कूलर आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. लेकिन जहां पर जगह छोटी हो और घर में छोटे-छोटे बच्चे हों और आप कम पैसा खर्च करना चाहते हों तो आपके लिए प्लास्टिक का एयर कुलर बढ़िया विकल्प हो सकता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you