टेकये है डिजिटल मार्केटिंग के नए स्किल सेट,अगर नहीं...

ये है डिजिटल मार्केटिंग के नए स्किल सेट,अगर नहीं पढ़ा तो रह जाओगे पीछे

-

होमटेकये है डिजिटल मार्केटिंग के नए स्किल सेट,अगर नहीं पढ़ा तो रह जाओगे पीछे

ये है डिजिटल मार्केटिंग के नए स्किल सेट,अगर नहीं पढ़ा तो रह जाओगे पीछे

Published Date :

Follow Us On :

जैसा की हम सभी जानते है डिजिटल मार्केटिंग नए दौर की जरुरत है , लेकिन बीते कुछ सालों में इसने अपना रूप और तकनीकी दोनों में कई ख़ास तरह के बदलाव किये है।  हमारा भविष्य का बाज़ार इन्ही तकनीकियों पर निर्भर करेगा। अगर आप एक डिजिटल मार्केटर है और क्षेत्र में अपना योगदान रखते या करना चाहते है तो आप को भी इस बदलते वक़्त के साथ आने वाली  तकनीक और  विकास को समझना होगा। हमने विज्ञान के क्षेत्र को मक्निक से इलेट्रॉनिक , इलेक्ट्रॉनिक से है एन्ड ऑटोमेशन और अब ऑटोमेशन से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की ओर बढ़ते देखा है। आज के युवाओं को चाहिए नए स्किल सेट को सीखें और खुद को भविष्य के लिए तैयार करें। 

ये भी पढ़ें : Vivo के इस चमकदार फोन की कीमत हुई धड़ाम, सस्ते में खरीदने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा कभी

#Digital Marketing , Bloggistan.

डिजिटल मार्केटिंग के भविष्य के बाजार में विकास के कुछ नए स्किल सेट इस प्रकार हैं:

आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स (AI ) और मशीन लर्निंग (ML ) : आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्सऔर मशीन लर्निंग तकनीकों ने पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया  को बदल कर  दिया है। यह बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं, प्रक्रियाओं को स्वचालित कर सकते हैं, उपभोक्ताओं के अनुभव को व्यक्तिगत(personalize user experiences) बना सकते हैं और मार्केटिंग अभियानों को अनुकूलित कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स संचालित चैटबॉट्स, रेकमेंडेड  इंजन, और पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण (predictive analytics) को और अधिक प्रचलित कर रहे हैं, जिससे व्यापार निश्चित संदेश पहुंचा सकते हैं और ग्राहक भागीदारी में सुधार कर सकते हैं.

वॉइस सर्च एंड स्मार्ट अस्सिटेंस : सिरी, अलेक्सा और गूगल असिस्टेंट जैसे आवाज सक्रिय उपकरणों और स्मार्ट सहायकों की प्रसिद्धि तेजी से बढ़ रही है। डिजिटल वमार्केटिंग  के लिए कंटेंट  को वॉइस सर्च  के लिए अनुकूलित करना और वॉइस सर्च पर  आधारित विज्ञापन का उपयोग करना डिजिटल मार्केटरों के लिए महत्वपूर्ण होगा। व्यापार अपनी एसईओ (SEO )रणनीतियों को आवाज के प्रश्नों के लिए बदलकर और वार्तालापीय ढंग से संबंधित जवाब प्रदान करके पब्लिश करने  के लिए अपने कंटेंट  अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग : इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग ने हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति की है और यह बढ़ने की उम्मीद है। ब्रांड व्यापारों को सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसरऔर कंटेंट  निर्माताओं के साथ सहयोग से एक बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने में  काफी मदद मिलती है , इसमें  कंटेंट मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । , विशेषकर युवा जनता के बीच, इस प्रकार की मार्केटिंग सच्ची और संबंधपूर्ण ब्रांड अनुभव दर्शाती है।  

वीडियो मार्केटिंग: वीडियो कंटेंट  डिजिटल परिदृश्य में अब तक का सबसे बड़ा बाज़ार कब्जा कर चुकी है। यूट्यूब, टिकटोक और इंस्टाग्राम स्टोरीज़ जैसे प्लेटफॉर्म्स ने छोटी लंबाई की वीडियो कंटेंट के  प्रचार को तेजी से बढ़ाया है। व्यापार उनके लक्ष्य दर्शक का ध्यान आकर्षित करने और अपना ब्रांड संदेश प्रभावी ढंग से संचारित करने के लिए आकर्षक वीडियो कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने  की आवश्यकता होगी।

यूजर एक्सपीरिएंस ( UX ) : तेजी से बढ़ते ब्रांडों से ऑडियंस एक बेहतरीन यूजर एक्सपीरिएंस ( UX ) की अपेक्षा कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग को ग्राहक डेटा का लाभ उठाने की जरूरत है ताकि कई टचप्वाइंट्स के अनुरूप कंटेंट , प्रोडक्ट और ऑफ़र प्रदान किए जा सकें। ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए यूजर ट्रैफिक को  बढ़ाना और बेहतर  प्रदान करना महत्वपूर्ण होगा। इसमें डाटा साइंस और  बिज़नेस एनालिटिक्स  का यूज़ बहुत महत्वपूर्ण होने  वाला है। 

आगूमेन्टेड रियलिटी  (एआर) और वर्चुअल रियलिटी  (वीआर): एआर और वीआर प्रौद्योगिकियां व्यवसायों के ग्राहकों के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांति लाने के लिए तैयार हैं। ये इमर्सिव टेक्नोलॉजी , प्रोडक्ट और सर्विसेज़ को एक  इंटरैक्टिव और यादगार अनुभव बना सकती हैं, जिससे उपभोक्ता उत्पादों की कल्पना कर सकते हैं, आभासी नमूने आज़मा सकते हैं या आभासी शोरूम का पता लगा सकते हैं। डिजिटल वमार्केटिंग एआर और वीआर का उपयोग जुड़ाव बढ़ाने, उत्पाद प्रदर्शनों को बढ़ाने और नवीन विज्ञापन अभियान बनाने के लिए कर सकते हैं। मेटा AI  इसका एक अच्छा उदाहरण है। 

डेटा गोपनीयता और सुरक्षा: आज के वक़्त में जैसे-जैसे डेटा उल्लंघन और गोपनीयता संबंधी चिंताएँ सुर्खियों में बनी रहती हैं, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में उपभोक्ता का विश्वास अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। डिजिटल मार्केटिंग  को डेटा गोपनीयता और सुरक्षा उपायों को प्राथमिकता देने, सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR) जैसे नियमों का पालन करने और अपने डेटा संग्रह और उपयोग प्रथाओं में पारदर्शी होने की आवश्यकता होगी।

कुल मिलाकर, डिजिटल मार्केटिंग में भविष्य का बाजार उभरती हुई तकनीकों का लाभ उठाने, अनुभवों को निजीकृत  और विभिन्न डिजिटल चैनलों में प्रासंगिक और आकर्षक कंटेंट वितरित करने के इर्द-गिर्द घूमेगा। इन प्रवृत्तियों के साथ रहकर और उनकी रणनीतियों को अपनाकर, व्यवसाय गतिशील डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य में फल-फूल सकते हैं।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Shashank Tiwari
Shashank Tiwarihttps://bloggistan.com
Shashank Tiwari has completed his engineering (B.Tech) in Electronics & Communication. Currently working as Digital Marketing Trainer with Delhi Institute of Digital marketing and works on quantum Informatics universe ( IBM quantum Lab) .Specialize in Sci-fi Infotainment Scripts Writing. He is founder of digital content production Library Caffe. In Addition done the screenplay of Pie are Square, Secret of Sagar Mekhla, Lock - unlock 2020 ect. He has 8yrs + innovative digital marketing & Market Research experience form small startups to the world’s biggest brands in healthcare like Ortho Clinical Diagnostics (Ex Johnson & Johnson's), Horiba Medical Devices and Recorder and Medicare ,Koo Mobile Apps, Zepto mobile Apps.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you