लाइफस्टाइलYoga for Skin : कम उम्र में ही चेहरे...

Yoga for Skin : कम उम्र में ही चेहरे पर आ गई है झुर्रियां, तो रोजाना करें ये योगासन, दिखेंगी जवान और खूबसूरत

-

होमलाइफस्टाइलYoga for Skin : कम उम्र में ही चेहरे पर आ गई है झुर्रियां, तो रोजाना करें ये योगासन, दिखेंगी जवान और खूबसूरत

Yoga for Skin : कम उम्र में ही चेहरे पर आ गई है झुर्रियां, तो रोजाना करें ये योगासन, दिखेंगी जवान और खूबसूरत

Published Date :

Follow Us On :

Yoga for Skin : व्यक्ति को खूबसूरत दिखने के लिए केवल हेल्थी डाइट लेना ही जरूरी नहीं होता है. बल्कि शारीरिक परिश्रम भी करना जरूरी है वरना कुछ ही दिनों में स्वास्थ खराब हो जाता है. जी हां आपने बिलकुल सही सुना.. बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए योग जरूरी है. योगा करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है. साथ ही इससे स्किन भी खूबसूरत और चमकदार बनता है.

Yoga for Skin
Yoga for Skin

आपकी जानकारी के लिए बता दें, योगा बढ़ती उम्र के निशान मिटाने में बेहद असरदार साबित होता है. योग की मदद से चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाया जा सकता है. साथ ही यह स्किन में नैचुरल तरीके से ग्लो लाता है. ऐसे में अगर आपका भी कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगी है तो आपको निश्चित रूप से योग करना चाहिए. ऐसे में चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे योगासन है जो जिंदगीभर स्किन को जवां और खूबसूरत बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Mango Side Effects : अगर खाते हैं आम तो हो जाए सावधान, वरना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें कैसे

Yoga for Skin : सूर्यनमस्कार

अगर आप चाहती है कि आपका चेहरा काफी ग्लो करें तो आपको रोज़ाना सूर्य नमस्कार करना चाहिए. सूर्य नमस्कार करने से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है, जिससे शरीर में लचीलापन आता है और इंसान खूबसूरत और जवान दिखता है. इतना ही नहीं रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार करने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती है. सूर्य नमस्कार करने से ब्लड फ्लो व सर्कुलेशन बढ़ जाता है और चेहरे, त्वचा और बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है.

कपालभाति प्रणायाम

कपालभाति प्रणायाम करने से स्किन पर निखार आता है. साथ ही यह शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकालता है. अगर कोई महिला रोजाना इस योग को करती है तो यकीन मानिए वह काफी जवां और खूबसूरत दिखती है.

भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम करने से स्किन में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है. यह खून से जमा टॉक्सिन पदार्थ बॉडी से बाहर निकालने में सहायक होता है तथा स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है. भस्त्रिका प्रणायाम को चमकती त्वचा के लिए सबसे उमदा योग माना जाता है. ऐसे में महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह रोजाना 10 से 15 मिनट भस्त्रिका प्राणायाम करें. ऐसा करने से वे खूबसूरत और जवान दिखेंगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you