लाइफस्टाइलAlum Benefits : इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज...

Alum Benefits : इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है ये चमत्कारी फिटकरी, जानें उपयोग करने का सही तरीका

-

होमलाइफस्टाइलAlum Benefits : इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है ये चमत्कारी फिटकरी, जानें उपयोग करने का सही तरीका

Alum Benefits : इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है ये चमत्कारी फिटकरी, जानें उपयोग करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Alum Benefits : आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से फिटकरी का इस्तेमाल बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. यह हेल्थ से लेकर स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है. फिटकरी को पोटेशियम फिटकरी के रूप में भी जाना जाता है, जो अपने कसैले गुण के लिए जाना जाता है. ज्यादातर इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. ऐसे में चलिए इससे होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं.

Alum Benefits
Alum Benefits

Alum Benefits :

बदबू से दिलाता है छुटकारा

अगर आपका भी दांत सड़ गया है और उससे बदबू आ रही है तो आपको निश्चित रूप से फिटकिरी का सेवन करना चाहिए. यह सांसों की बदबू को बेअसर करने और मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. साथ ही मसूड़ों को कसने और ब्लीडिंग को रोकने में भी सहायक होता है. इसके अलावा यह दांतों को सफेद बनाता है.

ये भी पढ़ें : Yoga for Skin : कम उम्र में ही चेहरे पर आ गई है झुर्रियां, तो रोजाना करें ये योगासन, दिखेंगी जवान और खूबसूरत

शरीर की दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा

फिटकरी एक प्रभावी नेचुरल डिओडोरेंट की तरह भी काम करता है. इसमें ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाता है. अगर आप पूरे दिन खुद को तरोताजा रखने के लिए आप नहाने के बाद अपने अंडरआर्म्स में फिटकरी लगाते हैं तो आपके शरीर से बदबू नहीं आयेगी.

बवासीर को कम करता है

अगर आप भी बवासीर यानी पाइल्स की समस्या से परेशान है तो आपको निश्चित रूप से फिटकिरी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र में सूजन को कम करने में मददगार है. बवासीर से राहत के लिए आप फिटकरी को पानी में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं.

त्वचा की देखभाल

अगर आप भी स्किन से जुड़ी समस्या से परेशान है तो आपको फिटकरी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजदु होते हैं जो मुंहासों, फुंसियों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है. यह डार्क सर्कल्स, झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद करता है. इसका इस्तेमाल आप फिटकरी और पानी का पेस्ट बनाकर कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you