ऑटोTata Altroz vs Hyundai i20: किफायती दाम में कौन...

Tata Altroz vs Hyundai i20: किफायती दाम में कौन सी हैचबैक कार है आपके लिए परफेक्ट, जानें यहां

-

होमऑटोTata Altroz vs Hyundai i20: किफायती दाम में कौन सी हैचबैक कार है आपके लिए परफेक्ट, जानें यहां

Tata Altroz vs Hyundai i20: किफायती दाम में कौन सी हैचबैक कार है आपके लिए परफेक्ट, जानें यहां

Published Date :

Follow Us On :

Tata Altroz vs Hyundai i20: भारत में हैचबैक गाड़ियों का बाजार काफी बड़ा है. अधिकतर लोग फैमिली के साथ ट्रैवल करने के मकसद से ऐसी गाड़ियों को खरीदना पसंद करते हैं. आज के इस लेख में हम आपको मार्केट की सबसे चर्चित दो हैचबैक गाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं. ये गाड़ी हैं टाटा की तरफ से पेश की जाने वाली अल्ट्रोज और दूसरी गाड़ी है हुडंई की तरफ से ऑफर की जान वाली आई20. इस लेख में इन दोनों का ही हम कंपेरिजन करने वाले हैं.

हुडंई आई20 के फीचर्स

टाटा के द्वारा पेश की जाने वाली टाटा अल्ट्रोज के फीचर्स की बात करें तो इस हैचबैक में 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के सूट, क्रूज कंट्रोल, एयर क्वालिटी इंडीकेटर्स, ऑटोमेटिक हेडलेम्पस, रियर एसी वेंटस, ब्लू एंबियंट लाइटिंग, ऑटो फोल्डिंग आउटसाइड जैसे फीचर्स की सुविधा दी जाती है. गाड़ी में एयर प्यूरिफायर, टायर मॉनिटर प्रेसर सिस्टम भी दिया जाता है.

टाटा अल्ट्रोज के फीचर्स 

वहीं इसकी टक्कर पर आने वाली गाड़ी टाटा अल्ट्रोज के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच की टीएएफटी कलर मल्टी इन्फॉर्मेंशन डिस्प्ले प्रदान की जाती है. इसमें ऑटोमेटिक एयर कंडीशन सिस्टम, रेन सेसिंग वाइपर्स भी दिए जाते हैं. इसके अलावा गाड़ी में हारमन साउंड सिस्टम भी दिया जाता है.

सेफ्टी के लिहाज से कैसी है दोनों कार

टाटा अल्ट्रोज- इस गाड़ी को हैचबैक सेगमेंट में ग्लोबली 5 की सेफ्टी की रेटिंग मिल चुकी है. इसमें कंपनी के द्वारा सभी मानकों पर आधारित डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस की सुविधा, रिवर्स में पार्किंग सेंसर दिए जाते हैं.

हुडंई आई20- इस गाड़ी के सेफ्टी के लिहाज से देखें तो इसमें भी डुअल फ्रंट एयरबैग्स की सुविधा दी जाती है. इसके अलावा  स्पीड अलर्ट, टॉप वेरिएंट में 6-एयरबैग्स, ईबीएस तकनीक के साथ एबीएस की भी इसमें देखने को मिल जाते हैं.

इंजन के मामले में कौन है बेहतर

टाटा अल्ट्रोज का इंजन देखें तो 1.5 लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया जाता है. जो 99 बीएचपी की अधिकतम शक्ति के साथ 240 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इसमें 5-स्पीड ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है.

बूट स्पेस 

बूट स्पेस के लिहाज से देखें तो हुडंई आई20 में अल्ट्रोज की तुलना में 5mm का अधिक बूट स्पेस दिया जाता है. अल्ट्रोज में 345 लीटर का बूट स्पेस दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Poise Grace: 800W की मोटर से लैस है ये स्कूटर, सिंगल चार्जिंग में रेंज देता है शानदार रेंज, जानें सब कुछ

कीमत

हुडंई आई20 कीमत की बात करें तो इसकी शुरूआती कीमत 6.8 लाख से शुरू होकर 9.7 लाख तक टॉप वेरिएंट के लिए जाती है. टाटा अल्ट्रोज की कीमत की बात करें तो 5.44 लाख से शुरू होकर 7.89 लाख तक जाती है. आप अपनी सहुलियत के हिसाब से किसी भी कार खरीद सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you