लाइफस्टाइलWatermelon:तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बिना...

Watermelon:तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बिना काटे पता करें तरबूज मीठा है या नहीं

-

होमलाइफस्टाइलWatermelon:तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बिना काटे पता करें तरबूज मीठा है या नहीं

Watermelon:तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बिना काटे पता करें तरबूज मीठा है या नहीं

Published Date :

Follow Us On :

Watermelon: गर्मियों के दिनों में बाजारों में तरबूज की बहार होती है. ऊपर से हरे और अंदर से लाल रंग के तरबूज खाने में मीठे होते हैं. तरबूज का जूस भी स्वादिष्ट लगता है. स्वास्थ्य के लिए तरबूज फायदेमंद होता है.

शरीर को अंदर से रोग मुक्त करने और गर्मियों में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तरबूज खाना चाहिए. लेकिन कई बार जब आप तरबूज लेने बाजार जाते हैं, तो ऐसा तरबूज खरीद लेते हैं, जिसका स्वाद फीका होता है. इस तरह के तरबूज को खाने से कोई स्वाद महसूस नहीं होता और पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं. ऐसे में तरबूज खरीदते समय कुछ टिप्स को अपनाकर आप मीठे तरबूज की पहचान कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि तरबूज खरीदते समय आपको किन बातों को रखना चाहिए ध्यान –

मीठे तरबूज की ऐसे करें पहचान (Watermelon)

तरबूज खरीदते समय अगर मीठे तरबूज की पहचान करनी हो तो उसे हाथ में पकड़कर दूसरे हाथ से थपकी मारें. तरबूज से आने वाली आवाज से पहचान सकते हैं कि वह पका हुआ है या कच्चा. अगर तरबूज से टप टप की आवाज आती है, वह पका माना जाता है. तरबूज को थपथपाने से अगर तेज आवाज आती है तो वह पका होता है और अगर आवाज धीमी होती है, तो उसे कच्चा मान सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Summer Fruits: गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखेंगे ये फल,कूल रहने के लिए डायट जरूर

धारीदार तरबूज में अगर गाढ़ी हरी लाइनें बनी होती हैं और बीच में हल्की हरी धारियां हों, तो इस तरह के तरबूज मीठे हो सकते हैं. अधिक डार्क और चटक रंग वाले तरबूज मीठे होते हैं.

हर तरबूज में ऊपरी ओर हल्का पीला रंग होता है. यह फल के जमीन पर लगे हुआ भाग होता है. इस पीले भाग का रंग जितना गाढ़ा होगा, उतना वह मीठा होगा. वहीं हल्का पीला रंग या सफेद रंग होने पर तरबूज कच्चा होता है. प्लेन छिलके वाले तरबूज में छोटे साइज के तरबूज खरीदें, ये मीठे हो सकते हैं.

तरबूज को अपनी नाप के अनुसार भारी होना चाहिए. इससे मालूम होता है कि वह पानी से भरा हुआ है और अच्छा व पका है. अपने तरबूज के वजन की तुलना एक दूसरे उसी नाप के तरबूज के वजन के साथ करें – दोनों में से ज्यादा भारी तरबूज ज्यादा पका हुआ होगा. ये सलाह करीब करीब सब फल और सब्जियों के लिए उचित है.

बाजार में जो चमकदार तरबूज आप देखते हैं, वे आपके विचार से उतने ही आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में वे लाल और मीठे नहीं होते हैं. तो सबसे पहले, जितना संभव हो उतना भारी तरबूज चुनें क्योंकि एक तरबूज औसतन 92% पानी होता है, जो इसे इतना रसीला बनाता है. यानी पानी जितना भारी होगा. उसके बाद देखें कि कौन पीला और दागदार दिख रहा है. अगर तरबूज पका हुआ है तो उस पर खेत के दाग लग जाने चाहिए. तरबूज के एक तरफ एक बड़ा, पीला धब्बा होना चाहिए. क्‍योंकि तरबूज बेल पर पकने में अधिक समय लेते हैं, वे पीले हो जाते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you