टेकCooler: पुराने कूलर को कबाड़ समझकर फेंकने की ना...

Cooler: पुराने कूलर को कबाड़ समझकर फेंकने की ना करें भूल,इन आसान तरीकों से हो जाएगा चकाचक,फेंकेगा धांसू हवा

-

होमटेकCooler: पुराने कूलर को कबाड़ समझकर फेंकने की ना करें भूल,इन आसान तरीकों से हो जाएगा चकाचक,फेंकेगा धांसू हवा

Cooler: पुराने कूलर को कबाड़ समझकर फेंकने की ना करें भूल,इन आसान तरीकों से हो जाएगा चकाचक,फेंकेगा धांसू हवा

Published Date :

Follow Us On :

Cooler: देश में भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है.गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कम पैसे में एसी जैसी ठंडक देने वाले कूलर को खरीदते हैं.लेकिन हर सीजन में नए कूलर को प्रत्येक व्यक्ति नहीं खरीद पाता है.वो चाहता है कि पुराने कूलर से वह काम चला ले. लेकिन जब वो कूलर देखने में और चलने में पुराना सा लगने लग जाता है तो लोग उसे कबाड़ में डाल देते हैं. अगर आपके भी घर में कोई पुराना कूलर पड़ा है तो आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बताने वाले हैं.जिनका उपयोग करके आप अपने पुराने कूलर को एकदम नया कर सकते हैं और साथ-साथ उसकी स्पीड को भी बढ़ा सकते हैं.

बदलें कूलर की घास

अक्सर पुराने कूलर में ऐसा देखा जाता है कि उसके ऊपर जालियों पर जो घास होती है उसमें या तो धूल मिट्टी जम जाती है या फिर आपके घर का पानी अगर खारा है तो नमक की तरह एक पदार्थ जम जाता है. जिसके कारण बाहर की हवा कूलर के अंदर पहुंच नहीं पाती है और ना ही अच्छे से पानी का सरकुलेशन हो पाता है. इसकी वजह से कूलर ठंडी हवा भी नहीं देता है.इसलिए कूलर की घास को भी जरूर बदल दें.

Cooler
Nagpuri Cooler

वाटर पंप को करें चेक

कूलर को ठंडा रखने के लिए घास के अलावा वाटर पंप की भी आवश्यकता पड़ती है जो कि पानी को घास में छोड़ता है. इसलिए वाटर पंप को जरूर चेक करें. अगर वाटर पंप खराब है या कम काम कर रहा है तो उसको घर पर ही बदल लें. इसे बदलने के बाद आपका कूलर काफी ठंडी हवा फेंकेगा.

ये भी पढ़ें: Smartphone Tips: गर्मियों में आपका फोन अगर होता है गर्म,तो इन बातों का रखें ख्याल,बढ़ेगी बैटरी की लाइफ

टूट फूट को ऐसे करें सही

पुराने कूलर में सबसे बड़ी दिक्कत आती है कि वो अगर कहीं से चटक या फूट जाता है तो ऐसे में लोग उसको बदलने का मन बना लेते हैं.अगर आपके यहां भी कोई कूलर फूट या चटक गया है तो उसे कबाड़े में ना डालकर एमसील को उस जगह पर लगा दें. इससे वह जगह एकदम पत्थर की तरह हो जाएगी और वहां से पानी लीकेज नहीं होगा.

मोटर को करें चेक

आपका कूलर अगर पुराना है तो उसकी मोटर को चेक करें.अगर मोटर सही है तो उसकी साफ सफाई करें. जिससे उसके ऊपर से धूल मिट्टी हट जाए और वह सही से चल सके.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you