लाइफस्टाइलSummer Fruits: गर्मी में इन फलों का करेंगे सेवन,तो...

Summer Fruits: गर्मी में इन फलों का करेंगे सेवन,तो नहीं होगी शरीर में पानी की कमी,डाइट में जरूर करें शामिल

-

होमलाइफस्टाइलSummer Fruits: गर्मी में इन फलों का करेंगे सेवन,तो नहीं होगी शरीर में पानी की कमी,डाइट में जरूर करें शामिल

Summer Fruits: गर्मी में इन फलों का करेंगे सेवन,तो नहीं होगी शरीर में पानी की कमी,डाइट में जरूर करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Summer Fruits: गर्मीयों के मौसम में कई रसीले फल हमें बाजार में मिलते हैं, जिन्हें गर्मियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ताजे रसीले फल विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ भीषण गर्मी में शरीर को ठंडक का एहसास भी दिलाते हैं. तो आइए जानते हैं गर्मियों में आपको अपने डाइट में कौन से फल शामिल कर सकते हैं –

गर्मियों में डाइट में शामिल करें ये फल(Summer Fruits)

तरबूज

गर्मियों का मौसम आते ही बाजारों में तरबूज की भरमार लग जाती है. तरबूज को गर्मियों के लिए बेस्ट फ्रूट माना जाता है. इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके चलते शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. गर्मियों में भरपूर तरावट और ठंडक का एहसास पाने के लिए रोजाना एक प्लेट तरबूज जरूर खाएं.

पपीता

पपीता पेट की सेहत के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है. इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन्स, फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर होती है और मोटापा भी कम होता है. यह ब्लड को साफ करता है और आंखों की रोशनी ठीक रहती है. गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Mango Benefits: स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर रखता है फलों का राजा आम, पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

खीरा-ककड़ी

गर्मी के मौसम में खीरा और ककड़ी का सेवन अधिकांश लोग करते हैं. इसका सेवन आमतौर पर सलाद के रूप में किया जाता है. दरअसल, इसमें 95 फीसदी तक पानी होता है, जिससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. इसके सेवन से बॉडी हाइड्रेट रहती है. खीरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है.

नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन वैसे तो हर मौसम में फायदेमंद माना जाता है, लेकिन गर्मियों में इसका सेवन हर किसी को करना चाहिए. दरअसल, नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसके सेहतमंद फायदों को पाने के लिए इसका सेवन जरूर करें.

खरबूजा

खरबूजा भी गर्मियों में मिलने वाला खास फल है, जो बहुत फायदेमंद होता है. खरबूजे में विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है. इसमें फॉलिक एसिड भी होता है, जो प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है. तरबूज खाने से थकान कम होती है और अनिद्रा की समस्या में राहत मिलती है. इसके अलावा तरबूज में फाइबर की भरपूर मात्रा के कारण ये पेट को साफ रखता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you