लाइफस्टाइलThyroid Control : बढ़ते थायराइड से हो गए हैं...

Thyroid Control : बढ़ते थायराइड से हो गए हैं परेशान तो इन फूड का करें सेवन, डॉक्टर का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

-

होमलाइफस्टाइलThyroid Control : बढ़ते थायराइड से हो गए हैं परेशान तो इन फूड का करें सेवन, डॉक्टर का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

Thyroid Control : बढ़ते थायराइड से हो गए हैं परेशान तो इन फूड का करें सेवन, डॉक्टर का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

Published Date :

Follow Us On :

Thyroid Control : पिछले कुछ सालों से थायराइड के केस काफी बढ़ गए हैं. ये बीमारी बढ़ते वजन और हार्मोन्स की गड़बड़ी के कारण अधिक होता है. थायराइड की समस्या बढ़ते उम्र के साथ होने लगती है. ऐसे में अगर आपको भी बालों का झड़ना, हाथ पैर में कम्पन होना, नींद कम आना, दिल की धड़कने बढ़ना, वजन कम या बढ़ना जैसा महसूस हो रहा है तो ये थायराइड के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते ही इससे छुटकारा पा लें वरना डॉक्टर के घर का चक्कर काटने पड़ सकते हैं. थायराइड को कुछ फूड्स के मदद से भी कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं…

Thyroid Control
Thyroid Control

Thyroid Control : आंवला का करें सेवन

यदि आप भी थायराइड के मरीज है और इसपर कंट्रोल पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने डाइट में आंवला को शामिल करें.आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है. इसके साथ ही ये बालों को काला और झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसको रोजाना खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है.

ये भी पढ़ें : Periods Cramps : पीरियड्स के असहनीय दर्द से हैं परेशान, तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेगा रिलीफ

नारियल भी होता है फायदेमंद

यदि आप थॉयराइड से परेशान हैं तो आप नारियल का भी सेवन कर सकते हैं. नारियल आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ थॉयराइड की समस्या को भी कंट्रोल करता है. आप केवल कच्चा नारियल का ही सेवन करें.

सोयाबीन को करें डाइट में शामिल

वैसे तो सोयाबीन में कई तरह के मिनरल्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए सही होता है. लेकिन यदि आप थॉयराइड के मरीज हैं तो आपको आपके डाइट में सोयाबीन को शामिल करना चाहिए. आप चाहे तो सोया मिल्क या टोफू का भी सेवन कर सकते हैं. ये हार्मोंस को बैलेंस करने का काम करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you