लाइफस्टाइलशरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं...

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

-

होमलाइफस्टाइलशरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Completion of Hemoglobin Deficiency: शरीर में खून की कमी किसी भी मौसम में हो सकती है. शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगते हैं. खून की कमी की समस्या से ग्रसित व्यक्ति में कमजोरी थकान घटिया कैंसर सांस लेने में समस्या किडनी और हार्ट रोग की समस्या बढ़ जाती है. खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जिनके सेवन से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Hemoglobin Deficiency

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों से खून की पूर्ति

शरीर में आयरन की कमी के कारण भी खून की कमी होने लगती है. अत्यधिक मात्रा में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में ब्लड सेल्स का निर्माण होता है जिससे हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार होने लगता है. चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की कमी को कम समय में पूरा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: लड़कियों के इन खूबियों पर मर जाते हैं लड़के, देखते ही कह देते हैं ‘आई लव यू’

अत्यधिक मात्रा में विटामिन-C का सेवन

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. नींबू, संतरा, एस्ट्राबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन-C के तत्व पाए जाते हैं. पपीता के सेवन से भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

खून की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में खून की पूर्ति के लिए कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन किया जा सकता है. सेब, संतरा, अनार, पालक और बीन्स जैसे चीजों के सेवन से शरीर में खून के कमी की पूर्ति की जा सकती है. शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां भी बढ़ने लगते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you