Site icon Bloggistan

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

Completion of Hemoglobin Deficiency: शरीर में खून की कमी किसी भी मौसम में हो सकती है. शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगते हैं. खून की कमी की समस्या से ग्रसित व्यक्ति में कमजोरी थकान घटिया कैंसर सांस लेने में समस्या किडनी और हार्ट रोग की समस्या बढ़ जाती है. खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जिनके सेवन से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों से खून की पूर्ति

शरीर में आयरन की कमी के कारण भी खून की कमी होने लगती है. अत्यधिक मात्रा में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में ब्लड सेल्स का निर्माण होता है जिससे हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार होने लगता है. चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की कमी को कम समय में पूरा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: लड़कियों के इन खूबियों पर मर जाते हैं लड़के, देखते ही कह देते हैं ‘आई लव यू’

अत्यधिक मात्रा में विटामिन-C का सेवन

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. नींबू, संतरा, एस्ट्राबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन-C के तत्व पाए जाते हैं. पपीता के सेवन से भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

खून की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में खून की पूर्ति के लिए कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन किया जा सकता है. सेब, संतरा, अनार, पालक और बीन्स जैसे चीजों के सेवन से शरीर में खून के कमी की पूर्ति की जा सकती है. शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां भी बढ़ने लगते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version