लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों नहाते समय ये गलतियां हैं बेहद...

सर्दी के दिनों नहाते समय ये गलतियां हैं बेहद ख़तरनाक, मौत का बन सकती है कारण

Bath Tips in Winter: सर्दी के दिनों में अत्यधिक गर्म और ठंडे पानी से नहाने से हार्ट अटैक का जो की बढ़ जाता है. सर्दी के दिनों में नहाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों नहाते समय ये गलतियां हैं बेहद ख़तरनाक, मौत का बन सकती है कारण

सर्दी के दिनों नहाते समय ये गलतियां हैं बेहद ख़तरनाक, मौत का बन सकती है कारण

Published Date :

Follow Us On :

Bath Tips in Winter: सर्दी, गर्मी या बरसात किसी भी मौसम में नहाने के बाद फ्रेश महसूस होता है. गर्मी के दिनों में लोग लंबे समय तक ठंडे पानी में रहना पसंद करते हैं. लेकिन सर्दी के दिनों में लंबे समय तक पानी में रहने से स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. यदि आप भी सर्दी के दिनों में अत्यधिक ठंडा या गर्म पानी से नहाते हैं तो हार्ट अटैक से मौत भी हो सकती है. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में नहाते समय किन गलतियों से मौत का खतरा बढ़ जाता है.

ठंडे पानी से नहाने पर जा सकती है जान

सर्दी के दिनों में अत्यधिक ठंडे पानी से नहाने से नसें सिकुड़ जाती है. कई बार नसों को सिकुड़ जाने के कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

अत्यधिक गर्म पानी भी हार्ट के लिए खतरनाक

अत्यधिक गर्म पानी से नहाने पर शरीर में रक्तचाप तेज हो जाता है. रक्तचाप तेज होने के कारण भी हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है. कई बार अत्यधिक गर्म पानी से नहाने पर बॉडी कुछ समय के लिए सुन्न भी हो जाती है.

सर्दी के दिनों नहाने के तुरंत बाद ना करें ये गलती

  • सर्दी के दिनों में नहाने के तुरंत बाद बॉडी को अच्छे से सूखा लें.
  • अच्छे से सूखने के तुरंत बाद ठंडे कपड़ों से बॉडी को ढ़क लें.
  • बॉडी को लंबे समय तक खुला रखने से ठंड लग जाती है जिससे बॉडी काम करना बंद कर देता है.

गुनगुने पानी से नहाना सेहतमंद

सर्दी के दिनों में हल्के गुनगुने पानी से नहाने से हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है. गुनगुने पानी से नहाने पर त्वचा भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. गुनगुने पानी में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा पर लंबे समय से जमे बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी नहीं बन रही बॉडी तो आज ही डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you