लाइफस्टाइलदिमागी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है ये आदतें,...

दिमागी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है ये आदतें, सोंचने की क्षमता को भी कर देतीं हैं कमजोर, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलदिमागी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है ये आदतें, सोंचने की क्षमता को भी कर देतीं हैं कमजोर, पढ़ें

दिमागी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है ये आदतें, सोंचने की क्षमता को भी कर देतीं हैं कमजोर, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Bad Habits for Mind Health: दैनिक गतिविधियों के साथ-साथ खान-पान भी दिमागी हेल्थ पर प्रभाव डालता है. लेकिन कई बार हमारे द्वारा की जाने वाली छोटी गलतियां भी दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक हो जाती है. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक की जाने वाली गतिविधियां दिमाग पर अलग-अलग तरीके से प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक होती हैं.

दिमागी हेल्थ के लिए खतरनाक है कम सोना

अच्छी नींद दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. कामकाजी लोग काम के चक्कर में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं. सुबह जल्दी उठना और देर रात तक जगे रहना दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. दिमागी हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 7/8 घंटे की नींद बेहद ही जरूरी होती है.

बेवजह बोलने से भी दिमाग हो जाता है प्रभावित

छोटी-छोटी बातों पर तीखी प्रतिक्रिया देना या बात-बात पर गुस्सा करना दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. दिमागी हेल्थ की समस्या से परेशान लोग एक ही बात को लंबे समय तक दोहराते रह जाते हैं.

कम पानी पीने से दिमागी हेल्थ को नुकसान

दिमागी हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ही जरूरी होता है. कम पानी पीने से भी दिमागी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. दरअसल कम पानी पीने से दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिससे याददाश्त भी कमजोर होने लगता है.

अत्यधिक फोन के इस्तेमाल से दिमाग प्रभावित

आज के समय में लोग लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल से दिमागी हेल्थ बुरी तरीके से प्रभावित होता है. दिमागी अर्थ को स्वस्थ रखने के लिए मोबाइल से दूरी बेहद ही जरूरी हो गया है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में नहाते समय टंकी की पानी के इस्तेमाल से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you