लाइफस्टाइलसर्दियों में नहाते समय टंकी की पानी के इस्तेमाल...

सर्दियों में नहाते समय टंकी की पानी के इस्तेमाल से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में नहाते समय टंकी की पानी के इस्तेमाल से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

सर्दियों में नहाते समय टंकी की पानी के इस्तेमाल से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Tank Water for Health: सर्दी के दिनों में लोग अक्सर नहाते समय ठंडे पानी का इस्तेमाल कर लेते हैं. जिससे सेहत को कई तरह के नुकसान होने लगते हैं. दरअसल ठंडा पानी शरीर की नसों पर बुरा प्रभाव डालता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित हो जाता है. सर्दी के दिनों में नहाते समय कई लोग टंकी के पानी का भी इस्तेमाल कर लेते हैं. टंकी का पानी ठंडा होता है जिससे नहाना बेहद ही खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं टंकी के पानी से नहाने से सेहत को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है.

टंकी की पानी से बढ़ सकता है स्ट्रोक का खतरा

सर्दी के दिनों में नहाने के लिए टंकी के पानी का इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए. टंकी की पानी से नहाने पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिससे हार्ट स्ट्रोक के साथ-साथ ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ जाता है.

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक है टंकी का पानी

हार्ट के मरीजों को टंकी के पानी से भूलकर भी नहीं नहाना चाहिए. टंकी की पानी से नहाने पर शरीर अचानक से ठंडा हो जाता है जिससे हार्ट काम करना बंद कर सकता है. सर्दी के दिनों में हार्ट के मरीजों को हल्के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए.

त्वचा हेल्थ के लिए खतरनाक है टंकी का पानी

सर्दी के दिनों में टंकी के पानी से नहाने पर स्किन डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है. कई बार टंकी की पानी से नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर जगह-जगह लालीपन के साथ तेज जलन की समस्या बढ़ जाती है.

टंकी के पानी से नहाने पर लग सकती है ठंड

सर्दी के दिनों में टंकी का पानी बेहद ठंडा होता है. सुबह-सुबह टंकी की पानी से नहाने से ठंड भी लग सकता है. जल्दी-जल्दी में टंकी की पानी से नहाने के बाद हाथ और पर भी सुन्न हो जाते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सीने में दर्द के हैं कई कारण, ये लक्षण हैं हार्ट अटैक के संकेत, ऐसे करें बचाव

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you