Site icon Bloggistan

दिमागी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक है ये आदतें, सोंचने की क्षमता को भी कर देतीं हैं कमजोर, पढ़ें

Bad Habits for Mind Health: दैनिक गतिविधियों के साथ-साथ खान-पान भी दिमागी हेल्थ पर प्रभाव डालता है. लेकिन कई बार हमारे द्वारा की जाने वाली छोटी गलतियां भी दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक हो जाती है. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक की जाने वाली गतिविधियां दिमाग पर अलग-अलग तरीके से प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक होती हैं.

दिमागी हेल्थ के लिए खतरनाक है कम सोना

अच्छी नींद दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. कामकाजी लोग काम के चक्कर में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं. सुबह जल्दी उठना और देर रात तक जगे रहना दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. दिमागी हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 7/8 घंटे की नींद बेहद ही जरूरी होती है.

बेवजह बोलने से भी दिमाग हो जाता है प्रभावित

छोटी-छोटी बातों पर तीखी प्रतिक्रिया देना या बात-बात पर गुस्सा करना दिमागी हेल्थ के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. दिमागी हेल्थ की समस्या से परेशान लोग एक ही बात को लंबे समय तक दोहराते रह जाते हैं.

कम पानी पीने से दिमागी हेल्थ को नुकसान

दिमागी हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ही जरूरी होता है. कम पानी पीने से भी दिमागी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. दरअसल कम पानी पीने से दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिससे याददाश्त भी कमजोर होने लगता है.

अत्यधिक फोन के इस्तेमाल से दिमाग प्रभावित

आज के समय में लोग लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल से दिमागी हेल्थ बुरी तरीके से प्रभावित होता है. दिमागी अर्थ को स्वस्थ रखने के लिए मोबाइल से दूरी बेहद ही जरूरी हो गया है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में नहाते समय टंकी की पानी के इस्तेमाल से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

Exit mobile version