टेकनार्मल गीजर और Instant Geyser में क्या होता है...

नार्मल गीजर और Instant Geyser में क्या होता है फर्क,खरीदने से पहले पढ़ लें जरूर,नहीं तो..

-

होमटेकनार्मल गीजर और Instant Geyser में क्या होता है फर्क,खरीदने से पहले पढ़ लें जरूर,नहीं तो..

नार्मल गीजर और Instant Geyser में क्या होता है फर्क,खरीदने से पहले पढ़ लें जरूर,नहीं तो..

Published Date :

Follow Us On :

Geyser: ठंड का मौसम आते ही हम सबसे पहले नहाने के लिए गीजर को खोजना शुरु कर देते हैं। कहते हैं कि सबसे ज्यादा ठंड नहाने के समय ही लगती है इसीलिए लोग नहाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करने के लिए गीजर का प्रयोग करने लगते हैं। गीजर भी दो प्रकार के आते हैं पहला साधारण गीजर तो वहीं दूसरा इंस्टेंट गीजर। होते तो ये दोनों गीजर ही लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा फर्क होता है।
ठंड के सीजन में हर कोई पानी गर्म करके ही नहाता है और पानी गर्म करने के लिए गीजर एक परफेक्ट मशीन है। लेकिन अगर आप गीजर खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। जब भी आप गीजर खरीदने मार्केट में जाते हैं तो आपको दो तरह के गीजर मिलते हैं जिनमें पहले होता है इंस्टेंट गीजर और दूसरा नॉर्मल गीजर। अक्सर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा वाला गीजर बढ़िया होगा। अगर आप इन दोनों को बिना समझे ही खरीदते हैं तो यह आपको परेशान कर सकता है क्योंकि दोनों गीजर का काम अलग अलग है। आइए हम इस खबर में आपको गीजर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या है नॉर्मल गीजर

अक्सल लोग अपने घरों में नार्मल गीजर का ही यूज करते हैं। नार्मल गीजर में आपको अच्छा खासा स्टोरेज कैपेसिटी मिल जाती है जो 10 लीटर से लेकर 25 और किसी किसी में 30 लीटर की भी होती है। नार्मल गीजर पानी को गर्म करने में समय लेता है, मतलब यह गीजर पानी को धीरे-धीरे गर्म करता है। इसकी खास बात यह है कि जब एक बार इसमें पानी गर्म हो जाता है तो काफी देर तक गर्म बना रहता है। ऐसे में पानी को बार-बार गर्म करने की जरूरत नहीं पड़ती है और लंबे समय तक इसका उपयोग किया जा सकता है। साधारण गीजर स्टोरेज ज्यादा होने की वजह से इसको काफी लोग पसंद करते हैं। बात करें साधारण गीजर की तो यह आपको ₹2500 से लेकर ₹15000 तक मिल जाएगा।

अब जानिए इंस्टेंट गीजर

इंस्टेंट गीजर पानी को गर्म करने में केवल कुछ ही मिनट लेता है। हालांकि इस गीजर में आपको आपको स्टोरेज नहीं मिलती है। इस गीज़र में पानी को तुरंत ही इस्तेमाल किया जा सकता है। मतलब इनलेट और आउटलेट का काम एक ही समय में होता है। इनलेट से पानी अंदर आता है और गर्म होकर आउटलेट से तुरंत बाहर आ जाता है। इस गीजर का उपयोग बाथरूम के साथ साथ किचन में किया जाता है। बात करें इंस्टेंट गीजर की कीमत की तो यह आपको ₹2000 से लेकर ₹4000 के बीच होती है मिल जाएगा।

अब आप अपने जरूरत के हिसाब से तय कर सकते हैं कि आपको नॉर्मल गीजर की जरूरत है या इंस्टेंट गीजर।

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you