लाइफस्टाइलTeeth Cavity : दांतों में कीड़ा ने बना लिया...

Teeth Cavity : दांतों में कीड़ा ने बना लिया है अपना घर, तो इस्तेमाल करें ये हर्बल पाउडर, चुटकियों में दर्द होगा छू मंतर

Teeth Cavity : आजकल दांतों में कीड़ा लगना या कैविटी की समस्या होना आम बात है. ज्यादातर यह समस्या दांत को सही से साफ नहीं करने के कारण होती है.

-

होमलाइफस्टाइलTeeth Cavity : दांतों में कीड़ा ने बना लिया है अपना घर, तो इस्तेमाल करें ये हर्बल पाउडर, चुटकियों में दर्द होगा छू मंतर

Teeth Cavity : दांतों में कीड़ा ने बना लिया है अपना घर, तो इस्तेमाल करें ये हर्बल पाउडर, चुटकियों में दर्द होगा छू मंतर

Published Date :

Follow Us On :

Teeth Cavity : आजकल दांतों में कीड़ा लगना या कैविटी की समस्या होना आम बात है. ज्यादातर यह समस्या दांत को सही से साफ नहीं करने के कारण होती है. बता दें इस समस्या से छोटे बच्चे ही नहीं बड़े भी परेशान होते हैं. जब आप अपने दांतो को सही तरीके से सफाई नहीं करते हैं, या खाने के बाद सही से कुल्ला नहीं करने के कारण दांत में गंदगी फंस जाती है और धीरे धीरे दांत सड़ने लगते हैं. अगर सही समय पर इसका कोई उपाय नहीं किया गया तो, यह आगे चलकर गंभीर भी हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं, दांतों में कैवेटी की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में कुछ मिनटों में…

Teeth Cavity
Teeth Cavity

आंवला और नीम पाउडर का करें इस्तेमाल

अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान हैं तो आंवला और नीम पाउडर से बना यह हर्बल पाउडर आपके लिए काफी फायदेमंद है. यह दर्द को चुटकियों में कम करता है. नीक में एंटीऑसक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो मसूड़ों से निकलने वाले खून को बंद करता है. वहीं, इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला के पाउडर में एक चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिला लें. और रोजाना इससे अपने दांत की सफाई करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

ऑइल पुलिंग करें (Teeth Cavity)

हर्बल पाउडर के अलावा आप ऑइल पुलिंग से भी अपने दांत के दर्द को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको मुंह में नारियल का तेल रखकर 10 से 15 मिनट इधर से उधर घूमना होगा.

आंवला के पेस्ट का करें इस्तेमाल

अगर आप भी अपने दांत के दर्द से परेशान हो गए हैं, तो आपको आंवला से बने पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी के कारण यह बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. इसके अलावा, यह मुंह को साफ करने और बदबूदार सांस से छुटकारा पाने में मदद करता है. बता दें इस पेस्ट को सबसे पहले अपने दांतों पर लगाएं और कुछ देर पद पानी से कुल्ला कर लें.

नमक और गर्म पानी से करें कुल्ला (Teeth Cavity)

नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए अच्छा साबित होता है. यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को दूर करता है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : PCOD: महिलाओं में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी,बचने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय,पढ़ें

आपके लिए – लाइफस्टाइल सेजुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you