लाइफस्टाइलPCOD: महिलाओं में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक...

PCOD: महिलाओं में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी,बचने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय,पढ़ें

PCOD Remedies : पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOD) हार्मोनल संतुलन के बिगड़ने से होने वाला रोग है. जो ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है.

-

होमलाइफस्टाइलPCOD: महिलाओं में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी,बचने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय,पढ़ें

PCOD: महिलाओं में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी,बचने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

PCOD Remedies : पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOD) हार्मोनल संतुलन के बिगड़ने से होने वाला रोग है. जो ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है. PCOD वाली महिलाओं में पीरियड अनियमित और लंबे समय तक हो सकता है. इसके अलावा यह समस्या एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) के लेवल को बढ़ाने का काम करती है. साथ ही इससे ग्रसित महिला जल्दी एग नहीं बना पाती है. जिससे महिला को गर्भधारण करने में काफी समस्या उत्पन्न होती है. ऐसे में अगर आप भी पीसीओएस से परेशान हैं तो चिंता कि कोई बात नहीं है . आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

PCOD
PCOD

दालचीनी से मिश्रण से PCOD का करें इलाज

शोधकर्ता के मुताबिक, दालचीनी इंसुलिन के लेवल को बढ़ने से रोकता है. इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में घोल लें और पिएं. ऐसा लगातार 3 महीने तक करने से आपको इसे छुटकारा मिलेगा.

पुदीना PCOD के लिए है फायदेमंद

आप भी जानते ही होने कि पुदीना हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आप इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं तो आपको PCOD से छुटका मिलेगी. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक ग्लास पानी गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें 7–8 पुदीने की पत्तियों को डालकर दस मिनट तक उबालें. फिर इसे छानकर चाय की तरह पिएँ, कुछ हफ्तों तक इसका सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम होता है तथा शरीर में अतिरिक्त बालों का बढ़ना कम हो जाता है.

मेथी दिलाएगा राहत

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम में वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में अगर आप मेथी का सेवन करते हैं तो इससे आपको राहत मिलेगी. बता दें मेथी शरीर में ग्लूकोज के चयापचय को बढ़ावा देती है और इंसुलिन को बढ़ने से रोकती है. ऐसे में रात में सोने से पहले मेथी के बीजों को पानी में भिगो कर रख दें. और सुबह में एक चम्मच के साथ मेथी का सेवन करें. आप चाहे तो इसे दोपहर और रात में भी खाना खाने से पहले खा सकते हैं.

रोजाना तुलसी का करें सेवन

अगर आप भी पीसीओडी से परेशान हैं तो आप रोजाना तुलसी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के अन्दर एन्टी-एन्ड्रोजेनिक गुण पाए जाते हैं. ऐसे में आप हर दिन 8–10 तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पिएं. इससे आपको राहत मिलेगी.

मुलेठी का करें सेवन

रोजाना मुलेठी के सेवन से टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी आती है और पीसीओडी से निजात मिलती है. इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच मुलेठी के चूर्ण को एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इसका काढ़ा बनाकर चाय की तरह पिएं.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Night Skin Care: रोजाना रात में सोने से पहले करें ये काम, शीशा जैसा चमकेगा चेहरा

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you