लाइफस्टाइलSummer Destination: इन खूबसूरत वादियों के बीच दोस्तों और...

Summer Destination: इन खूबसूरत वादियों के बीच दोस्तों और फैमिली के साथ मनाएं गर्मी की छुट्टियां, कम पैसे में करें भरपूर मजे

Summer Destination: गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं. जिस वजह से कुछ ही दिनों में स्कूलों की छुट्टियां होने वाली है. ऐसे में बच्चें गर्मियों की छुट्टियां मनाने की जिद्द करेंगे. ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों और परिवार के साथ कम पैसे में किसी खूबसूरत जगह जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम का हो सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलSummer Destination: इन खूबसूरत वादियों के बीच दोस्तों और फैमिली के साथ मनाएं गर्मी की छुट्टियां, कम पैसे में करें भरपूर मजे

Summer Destination: इन खूबसूरत वादियों के बीच दोस्तों और फैमिली के साथ मनाएं गर्मी की छुट्टियां, कम पैसे में करें भरपूर मजे

Published Date :

Follow Us On :

Summer Destination: गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं. जिस वजह से कुछ ही दिनों में स्कूलों की छुट्टियां होने वाली है. ऐसे में बच्चें गर्मियों की छुट्टियां मनाने की जिद्द करेंगे. ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों और परिवार के साथ कम पैसे में किसी खूबसूरत जगह जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम का हो सकता है. आज हम आपको इस आलेख में बताएंगे कि सस्ते बजट में आप किन किन जगहों पर गर्मी की छुट्टी मना सकते हैं. और खास बात यह है कि इस खूबसूरत जगह पर जाने के बाद वहां से वापस आने का मन भी नहीं करेगा. क्योंकि यह प्रकृति के कोख में समाया जगह है जो चारों तरफ से पहाड़ों, पेड़ पौधों से घिरा है.

National Chambal Sanctuary

Summer Destination
National Chambal Sanctuary

चंबल सफारी को नेशनल चंबल सेंचुरी के नाम से भी जाना जाता है. यह उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सीमा में फैली है. जहां आप विभिन्न मार्ग से होते हुए जा सकते हैं. यह जगह खुद में बहुत खुबसूरत जगह है. क्योंकि यह प्रकृति के गोद से लिपटी हुई है. जो दिखने में काफी खूबसूरत है. यहां आपको घड़ियाल, गंगा डॉल्फिन और कछुओं की एक खास प्रजाति देखने को मिलेगी. साथ ही यहां अन्य पशु पक्षी भी देखने को मिलेंगे. वही बात बजट की करें तो बता दे यहां घूमने लिए प्रति व्यक्ति 1800 रुपये का खर्च आएगा. साथ ही यहां रहने के लिए आपको सस्ते और महंगे होटल भी मिल जायेंगे. जिसे आप अपने बजट के अनुसार ले सकते हैं.

Gulf of Mannar Marine National Park

Summer Destination
Gulf of Mannar Marine National Park

Gulf of Mannar Marine National Park तमिलनाडु में स्थित है. यह बहुत खूबसूरत और आकर्षक पार्क है. बताया गया है कि 21 टापू और तीन अलग-अलग कोस्टल इकोसिस्टम हैं. इस जगह पर ऐसे कई पेड़ पौधे पाए जाते हैं जो पूरी दुनिया में कही भी नहीं पाए जाते हैं. ऐसे में आप भी इस जगह पर अपने बच्चों और परिवार के साथ घूमने का आनंद ले सकते हैं. बता दे यहां एक दिन के लिए होटल का खर्चा 3 से 5 हजार रुपये के बीच है.

Jim Corbett National Park

Summer Destination
Jim Corbett National Park

यह पार्क उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है. वैसे तो उत्तराखंड के कई टूरिस्ट प्लेस देशभर में काफी मशहूर है. जिसमें रामनगर के पास स्थित जिम कार्बेट पार्क का नाम भी शामिल है. यह पार्क बहुत ही खूबसूरत है जिस वजह से यहां लोग दूर दूर से छुट्टियां मनाने आते हैं. बताया जाता है कि इस पार्क का नाम पहले हैली नेशनल पार्क था, फिर 1957 में इसका नाम महान पर्यावरणविद जिम कार्बेट के नाम पर रखा गया है. यह पार्क 521 वर्गमीटर में फैला हुआ है. यहां कई प्रजाति के पेड़ पौधे, जीव जंतु पाए जाते हैं. यह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, नेचर फोटोग्राफी के लिए बेस्ट प्लेस है. ऐसे में आप भी अपने परिवार के साथ इन जगहों पर घूमने का भरपूर मजे ले सकते हैं. और खास बात यह है कि यहां घूमने के लिए अधिक खर्च भी नहीं आयेंगे.

गंगटोक (Gangtok)-Summer Destination

Summer Destination
Gangtok

गंगटोक भारत के सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर है जो देश में गर्मियों में घूमने की सबसे खास जगहों में से एक है. गंगटोक एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक, प्राकृतिक और बादलों में लिपटा हुआ पर्यटन स्थल है. जहाँ की ठंडक यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिल दिमाग को तरो ताज़ा कर देती है. बता दे गंगटोक सिक्किम में पूर्वी हिमालय पर्वत माला पर शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई स्थित है. जो देश भर में व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए मशहूर है. ऐसे में आप भी अगर किसी ठंडक वाली जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए यह जगह बेस्ट हो सकता है.

रानी खेत (Ranikhet)-Summer Destination

Summer Destination
Ranikhet

रानीखेत उत्तराखंड का एक बहुत ही ठंडा और खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसे अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था. रानीखेत हिमालय पर्वत की पहाड़ियों और जंगलों को जोड़ता है. इस जगह की शांत जलवायु, वातावरण पर्यटक को अपनी ओर खींचती है. हर साल यहां लाखों की संख्या में पर्यटकों का आगमन होता है. ऐसे में आप भी इस गर्मी अपने बच्चों को इस खूबसूरत जगह पर घुमाने के लिए ले जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Mask for long hair:कमर तक बालों का है सपना,तो जरूर ट्राई करें ये होममेड हेयर मास्क,देखते ही देखते इतने लंबे हो जाएंगे बाल

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you