लाइफस्टाइलगले की खराश और बलगम से छुटकारा दिलाएगा ये...

गले की खराश और बलगम से छुटकारा दिलाएगा ये देशी उपाय, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

Relieve Sore Throat and Mucus: मौसम बदलते ही गले में खराश और बलगम की समस्या होने लगती है. लंबे समय तक गले में बलगम की समस्या कई तरह की बीमारी से परेशान कर देती है.

-

होमलाइफस्टाइलगले की खराश और बलगम से छुटकारा दिलाएगा ये देशी उपाय, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

गले की खराश और बलगम से छुटकारा दिलाएगा ये देशी उपाय, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Relieve Sore Throat and Mucus: मौसम परिवर्तन के दौरान कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होती है. इस दौरान व्यक्ति गले की खराश और बलगम से परेशान हो जाता है. ये समस्या सर्दी, बुखार और जुकाम के दौरान सबसे ज्यादा लोगों को परेशान करती है. बदलते मौसम में यदि आपके मुंह से भी बलगम की समस्या आ रही है तो यह सर्दी और फ्लू जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. हालांकि बलगम आना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है बल्कि सर्दी और फ्लू जैसी बीमारी से राहत पाना है. बलगम आने से सर्दी और फ्लू जल्दी ठीक हो जाता है. आईए जानते हैं बलगम और खराश दूर करने की कुछ देसी उपाय के बारे में…

हल्के गुनगुने पानी का सेवन

गले की खराश और बलगम की समस्या के दौरान प्यास लगने पर हल्के गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए. हल्के गुनगुने पानी से बलगम नरम और पतला होता है जिसे बाहर निकलना आसान हो जाता है.

गुनगुने पानी में शहद का सेवन

हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद के सेवन से खराश और बलगम की समस्या एक से दो दिन में ठीक हो जाती है.
शहर में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले के खराश के दौरान राहत प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ें: छुट्टियों में ट्रैवल से स्ट्रेस को मिलती है मुक्ति,जानिए घूमने के ढेरों फायदे

नमक और पानी के गरारे

नमक और हल्के गुनगुने पानी के गरारे से भी बलगम और खराश की समस्या खत्म होती है. बलगम और खराश के शुरुआती लक्षणों के दौरान इसके एक बार सेवन से ही छुटकारा मिल जाता है.

अदरक और पुदीने की चाय

गले की खराश और बलगम से राहत के लिए पुदीने और अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए अदरक में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले के अंदर बैठे बैक्टीरिया को बलगम के माध्यम से निकाल देते हैं.

बलगम और खराश के दौरान बनाएं दूरी

• ठंडे पानी के सेवन से बचें.
• धूम्रपान और शराब के सेवन से बचें.
• ठंडी सब्जियों के सेवन से बचें.
• ठंडा फलों से दूरी बनाकर रखें.
• फ्रिज में रखी पदार्थ का सेवन न करें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you