लाइफस्टाइलसेहत के लिए औषधि से कम नहीं है कच्चा...

सेहत के लिए औषधि से कम नहीं है कच्चा पपीता, कई लाइलाज बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलसेहत के लिए औषधि से कम नहीं है कच्चा पपीता, कई लाइलाज बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

सेहत के लिए औषधि से कम नहीं है कच्चा पपीता, कई लाइलाज बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Raw Papaya for Health: पपीता पका हो या कच्चा दोनों ही रूप में सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. कच्चे पपीता में सेहत के लिए अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और पका पपीता सेहत को अलग तरीके से फायदा दिलाता है. कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर कच्चा पपीता पेट में सूजन, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या से निजात दिलाता है. आइए जानते हैं कच्चा पपीता के सेवन से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

किड़नी हेल्थ के लिए फायदेमंद है कच्चा पपीता

कच्चे पपीता के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन नामक तत्व बाहर निकलते हैं. दरअसल टॉक्सिन नामक तत्व किडनी के मरीजों के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं. शरीर से टॉक्सिन नामक तत्व के बाहर निकलने से किड़नी के मरीजों का जोखिम कम होता है.

वजन कंट्रोल के लिए फायदेमंद है कच्चा पपीता

कच्चा पपीता में फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से शरीर में कैलोरी बर्न कंट्रोल होती है. शरीर में कैलोरी बर्न पर कंट्रोल से पेट की चर्बी भी कम होती है. पेट की चर्बी से परेशान लोगों को डाइट में रोजाना कच्चे पपीते को शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम के साथ पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं ये ड्रिंक्स, ऐसे करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है कच्चा पपीता

पपीता में पाया जाने वाला तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को कच्चे पपीता का सेवन करना चाहिए. कच्चे पपीता के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है कच्चा पपीता

कच्चा पपीता में पाया जाने वाला पैपेन नामक एंजाइम बॉडी डिटॉक्स करता है. बॉडी डिटॉक्स से कब्ज और गैस जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा मिलती है. कच्चे पपीते के सेवन से पेट की कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Xiaomi के इस फोन पर दूसरी बार हुई जबरदस्त कटौती,हुआ इतना सस्ता,तुरंत देखें डिटेल

Xiaomi: अगर आप कोई बेहतरीन फीचर्स वाला ऐसा स्मार्टफोन...

IIFI 2022: ‘इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ बने मेगास्टार चिरंजीवी

IIFI 2022: 53वें इफ्फी फिल्म फेस्टिवल (IIFI) में चिरंजीवी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you