लाइफस्टाइलसर्दी-जुकाम के साथ पेट की कई गंभीर बीमारियों से...

सर्दी-जुकाम के साथ पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं ये ड्रिंक्स, ऐसे करें सेवन

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी-जुकाम के साथ पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं ये ड्रिंक्स, ऐसे करें सेवन

सर्दी-जुकाम के साथ पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं ये ड्रिंक्स, ऐसे करें सेवन

Published Date :

Follow Us On :

Drinks for Health: खांसी, बुखार और सर्दी के साथ-साथ पेट खराब होने के कारण कुछ भी खाने का मन नहीं करता है. सर्दी के दिनों में ये समस्याएं अक्सर बढ़ जाती हैं. लेकिन डाइट में कुछ खास तरह के ड्रिंक्स के सेवन से खांसी, बुखार और सर्दी के साथ-साथ पेट की गई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

Honey

अजवाइन,जीरा और सौंफ पानी से इम्यूनिटी स्ट्रांग

खांसी, सर्दी और बुखार के दौरान शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी के स्ट्रांग करने के लिए अजवाइन, जीरा और सौंफ पानी सबसे बेहतर ऑप्शन है. पेट में अपच और एसिडिटी की समस्या से परेशान होने पर सीने में तेज जलन की समस्या भी बढ़ जाती है. तेज जलन की समस्या से छुटकारा के लिए भी अजवाइन जीरा और सौंफ पानी सबसे बेहतर होता है.

सेहत के लिए नींबू,पानी और शहद है फायदेमंद

नींबू, पानी और शहद के मिश्रण के सेवन से खांसी, सर्दी और बुखार की समस्या दूर होती है और साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. सर्दी के दिनों में रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी और शहद के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में फ्रिज में रखी इन चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन वरना शरीर को बेजान बना देंगी ये गंभीर बीमारियां

अदरक-पानी से कई बीमारियां होती हैं छू-मंतर

अदरक में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसके सेवन से खांसी के साथ-साथ पेट की कई बीमारियों को भी दूर किया जाता है. अदरक को सुबह चाय के साथ मिलाकर पीने से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है.

गुनगुना पानी भी सेहत को दिलाता है कई फायदे

सर्दी के दिनों में हल्के गुनगुने पानी के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. गुनगुने पानी पीने से खांसी, सर्दी और बुखार के साथ-साथ पेट की भी कई बीमारियां दूर होती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you