लाइफस्टाइलRaksha Bandhan 2023 : क्या इस वर्ष 2 दिन...

Raksha Bandhan 2023 : क्या इस वर्ष 2 दिन मनाया जायेगा रक्षाबंधन, जानें कारण और राखी मुहूर्त

-

होमलाइफस्टाइलRaksha Bandhan 2023 : क्या इस वर्ष 2 दिन मनाया जायेगा रक्षाबंधन, जानें कारण और राखी मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023 : क्या इस वर्ष 2 दिन मनाया जायेगा रक्षाबंधन, जानें कारण और राखी मुहूर्त

Published Date :

Follow Us On :

Raksha Bandhan 2023 : रक्षाबंधन आने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. भाई बहन का ये सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार होता है जिसमें बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपने बहन को गिफ्ट, पैसे आदि देता है. लेकिन आपको बता दें इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 2 दिन 30 और 31 अगस्त को मनाया जा सकता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण पूर्णिमा तिथि को भद्रा रहित मुहूर्त में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है.

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

ऐसे में अगर श्रावण पूर्णिमा तिथि पर भद्रा का साया हो तो भद्राकाल तक राखी नहीं बांधी जायेगी क्योंकि इस काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है. इस साल श्रावण पूर्णिमा व्रत वाले दिन भद्रा है और श्रावण पूर्णिमा स्नान-दान वाले दिन तिथि सुबह में खत्म हो रही है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि इस वर्ष रक्षाबंधन किस दिन है? राखी बांधने का मुहूर्त और भद्रा का समय क्या है?

Raksha Bandhan 2023 : इस दिन है पूर्णिमा

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल श्रावण पूर्णिमा 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक है. इसमें भद्रा सुबह 10 बजकर 58 मिनट से रात 09 बजकर 01 मिनट तक है. यानी कि 30 अगस्त के सुबह राखी बांधने का योग नहीं है. उस दिन रात को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है. वहीं, 31 अगस्त को सुबह 07:05 बजे तक ही शुभ मुहूर्त है. ऐसे में इस साल रक्षाबंधन 2 दिन 30 और 31 अगस्त को मनाया जा सकता है.

रक्षाबंधन 2023 भद्रा समय

(30 अगस्त के दिन)
भद्रा सुबह 10:58 बजे से रात 09:01 बजे तक
भद्रा पूंछ: शाम 05:30 बजे से शाम 06:31 बजे तक
भद्रा मुख: शाम 06:31 बजे से रात 08:11 बजे तक

राखी बांधते समय इस मंत्र का करें उच्चारण

भाई बहन के सबसे पवित्र त्यौहार में से एक राखी को माना जाता है ऐसे में जरूरी है कि इसे पूरे विधि विधान से मनाया जाए. राखी बांधते समय इस मंत्र का उच्चारण करने से इसे शुद्ध माना जायेगा.

मंत्र : येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल:।तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि, रक्षे माचल माचल:।।

ये भी पढ़ें : Beauty Tips : चाहते हैं चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो तो ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, चमक उठेगा स्किन

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you