लाइफस्टाइलPumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज को भूलकर भी...

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज को भूलकर भी ना फेंके, जानें इसे खानें के अनेकों लाभ, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलPumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज को भूलकर भी ना फेंके, जानें इसे खानें के अनेकों लाभ, पढ़ें

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज को भूलकर भी ना फेंके, जानें इसे खानें के अनेकों लाभ, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Pumpkin seeds Benefits: कद्दू तो आपने खाया ही होगा लेकिन क्या आपने कद्दू के अंदर मौजूद बीजों का सेवन किया है और अगर किया है तो क्या इसके जबरदस्त फायदों के बारे में जानते हैं? विशेषज्ञ कहते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. कद्दू के बीजों में विटामिन-बी, सी, ई, के और मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, आयरन और भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं.

इसके अलावा इसमें मुक्त कणों को खत्म करने के लिए विभिन्न रूपों में एंटी-ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. इसका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है. मिठाई बनाने से लेकर मीठी चटनी, सलाद और सूप आदि में कद्दू के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है.तो आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फ़ायदे –

कद्दू के बीज के गज़ब के फायदे (Pumpkin seeds Benefits)

डायबिटीज

कद्दू के बीजों को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीज नाश्ते के रूप में प्रतिदिन दो चम्मच भुने हुए कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है और यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय रोग, जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है. इन खतरों को कम करने के लिए आप अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं.

हड्डी को मजबूत बनाता है

कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद करता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि इसमें फास्फोरस और जिंक भी पाए जाते हैं, जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्राकृतिक संरक्षक माना जाता है.

अवसाद

कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि शरीर में ट्रिप्टोफेन की कमी से ही चिंता, अवसाद और अन्य मूड संबंधित समस्याएं पैदा होती हैं.

गठिया

चाहे कद्दू के बीज हों या तेल, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो गठिया में बहुत फायदेमंद होते हैं. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करें या इसके तेल से प्रतिदिन प्रभावित जगह पर दो बार 2-3 मिनट के लिए मालिश करें. इससे काफी आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें:Papaya Seeds Benefits: पपीता ही नहीं इसके बीज में भी छिपा है “सेहत का राज”, जानें अद्भुत फायदें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Journalism: बनना चाहते हैं पत्रकार तो करें यह कोर्स जानें योग्यता, जाॅॅब, सैलरी, संस्थान

प्रत्येक कालेज स्टूडेंट की किसी ना किसी विशेष क्षेत्र...

Uric Acid: इन 5 फलों को अगर खाएंगे आप,तो यूरिक एसिड रहेगा हमेशा कंट्रोल,फटाफट पढ़ें

Uric acid:आज के दौर में बेहतर लाइफ स्टाइल बनाने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you