लाइफस्टाइलvitamin B12 Benefits: सभी पोषक तत्वों पर हैं भारी...

vitamin B12 Benefits: सभी पोषक तत्वों पर हैं भारी हैं विटामिन बी-12,जानें शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है ये विटामिन

-

होमलाइफस्टाइलvitamin B12 Benefits: सभी पोषक तत्वों पर हैं भारी हैं विटामिन बी-12,जानें शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है ये विटामिन

vitamin B12 Benefits: सभी पोषक तत्वों पर हैं भारी हैं विटामिन बी-12,जानें शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है ये विटामिन

Published Date :

Follow Us On :

vitamin B12 Benefits: विटामिंस और मिनरल्स शरीर को स्वस्थ रखने और उसके पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हमारे रोजमर्रा की डाइट से प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स के अलावा विटामिंस और मिनरल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स की पर्याप्त खुराक प्राप्त हो सकती है.विटामिन B12 शरीर के सबसे महत्वपूर्ण विटामिन में से एक है. शरीर में इस विटामिन का उचित स्तर मेटाबोलिज्म और मनोस्थिति को बेहतर बनाए रखने में भी सहायता करता हैं.तो आइए जानते हैं इसके गज़ब के फायदों के बारे में –

विटामिन 12 के गज़ब के फायदे ( vitamin B12 Benefits)

शरीर को बेहतर तरीके से काम करते रहने के लिए विटामिन बी-12 की आवश्यकता होती है. लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और तंत्रिका तंत्र की रक्षा के लिए इस विटामिन की दैनिक रूप से शरीर को आवश्यकता होती है.

वजन नियंत्रित करता है

गलत खानपान की वजह से सिर्फ पाचन शक्ति पर ही असर नहीं पड़ता है, बल्कि इसकी वजह से वजन बढ़ने की भी परेशानी देखी जाती है. ऐसे में अगर आप भी बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान रहती हैं, तो विटामिन-बी12 युक्त फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, ये फोड्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं. मेटाबॉलिज्म बढ़ने से शरीर से कैलोरी बर्न होती है, और भोजन फैट के रूप में जमा भी नहीं होती है. फैट की मात्रा कम होने की वजह से वजन नियंत्रित करने में आपको मदद मिल सकती हैं.

एनीमिया

एनीमिया जिसे हम खून की कमी के रूप में जानते हैं, विटामिन B 12 के अभाव में शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कमी आती है जो कि एनीमिया का कारण बनती है जिससे आपका शरीर पीला दिख सकता है आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और कमजोरी का अनुभव इसके कुछ आम लक्षण माने जाते हैं पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 का सेवन करना लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करने से आप एनीमिया से बच सकते हैं.

खांसी में लाभकारी

जब भी हमें खांसी होती है यह हमारे गले में कफ जमा जाता है. ऐसे में आप विटामिन बी12 का सेवन कर सकते हैं. विटामिन बी 12 की कमी वाले व्यक्ति मैं गले की सूजन और संकुचित वायु प्रवाह के जोखिम देखे जाते हैं, जोकि खांसी में योगदान करने के मुख्य कारक माने जाते हैं.

स्वस्थ त्वचा

विटामिन बी12 एक पौष्टिक विटामिन है जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है यह त्वचा में होने वाली लालिमा, मुहासे और सूजन जैसी बीमारियों को कम करने में मदद करता है. विटामिन B12 नई त्वचा कोशिकाओं को बनाने में मदद देता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है. यह हमारी शरीर की त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट और मॉश्चराइजर रखकर त्वचा का सूखापन दूर करता है इसके साथ-साथ ये हमारे बालों और नाखून को भी मजबूत बनाता है.

ये भी पढ़ें:Kriti Sanon Beauty secrets : कृति सेनन की तरह आप भी एलोवेरा से करें चेहरे का मसाज, त्वचा बनी रहेगी चमकदार

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you