लाइफस्टाइलपेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है...

पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अजवाइन और काला नमक का मिश्रण, ऐसे करें सेवन

-

होमलाइफस्टाइलपेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अजवाइन और काला नमक का मिश्रण, ऐसे करें सेवन

पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अजवाइन और काला नमक का मिश्रण, ऐसे करें सेवन

Published Date :

Follow Us On :

Celery and Black Salt Mixture for Health: किचन में खाना बनाने के लिए कई तरह के मसलों का इस्तेमाल किया जाता है जो खाने के स्वाद को बेहतर बनाते हैं. लेकिन खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ मसाले सेहत के लिए भी देहाती फायदेमंद होते हैं. आमतौर पर पेट दर्द, कब्ज और गैस की समस्या से राहत पाने के लिए लोग अजवाइन और काले नमक को मिक्स कर खाते हैं. आइए जानते हैं पेट की किन बीमारियों के लिए अजवाइन और काला नमक फायदेमंद होता है.

गैस की समस्या के लिए अजवाइन और काला नमक

गलत खान-पान के कारण पेट में गैस की समस्या से राहत के लिए अजवाइन और काला नमक के मिश्रण का सेवन किया जा सकता है. अजवाइन में पाया जाने वाला पोषक तत्व पेट में कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है. पेट में अचानक दर्द के दौरान काला नमक और अजवाइन के मिश्रण के सेवन से राहत मिलता है.

ये भी पढ़ें: खाना बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को करें शामिल, दिमागी हेल्थ के लिए है बेस्ट है ये आप्शन

इम्यूनिटी के लिए अजवाइन और काला नमक

अजवाइन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मदद करते हैं. रोजाना अजवाइन के साथ काला नमक के सेवन से इम्यूनिटी दोगुनी मजबूत होती है.

वजन कंट्रोल करता है अजवाइन और काला नमक

पेट की चर्बी को कम करने के लिए अजवाइन और काला नमक का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है. काला नमक के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. अजवाइन के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे वजन कंट्रोल होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you