लाइफस्टाइलगुणों का खजाना है हरा मटर, खाने से मिलते...

गुणों का खजाना है हरा मटर, खाने से मिलते हैं कई अनगिनत फायदे

-

होमलाइफस्टाइलगुणों का खजाना है हरा मटर, खाने से मिलते हैं कई अनगिनत फायदे

गुणों का खजाना है हरा मटर, खाने से मिलते हैं कई अनगिनत फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Green Peas for Health: शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए हरे मटर का सेवन बेहद जरूरी है. हरे मटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को लंबे समय तक बूस्ट रखते हैं. सर्दी के दिनों में हरा मटर बाजार में आसानी से मिल जाता है. मटर में पाया जाने वाला आयरन, जिंक और मैजिनेशन के तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में भी लाभदायक होता है. आइए जानते हैं हरी मटर के सेवन से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में…

Green Peas

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है हरा मटर

सर्दी के दिनों में मिलने वाला हरा मटर सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. हरा मटर में पाया जाने वाला पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी को लंबे समय के लिए बूस्ट करता है.

वजन कंट्रोल में लाभकारी है हरा मटर

हरी मटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कंट्रोल में लाभकारी होते हैं. रोजाना हरी मटर के सेवन से फैट कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है हरा मटर

हरे मटर में पाया जाने वाला पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें: पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाता है अजवाइन और काला नमक का मिश्रण, ऐसे करें सेवन

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है हरा मटर

हरे मटर के सेवन से पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाया जाता है. हरे मटर में पाए जाने वाला फाइबर का तत्व पेट के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है हरा मटर

हरी मटर के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है. हार्ट के मरीजों को रोजाना हरे मटर का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you