लाइफस्टाइलखाना बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को करें शामिल,...

खाना बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को करें शामिल, दिमागी हेल्थ के लिए है बेस्ट है ये आप्शन

-

होमलाइफस्टाइलखाना बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को करें शामिल, दिमागी हेल्थ के लिए है बेस्ट है ये आप्शन

खाना बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को करें शामिल, दिमागी हेल्थ के लिए है बेस्ट है ये आप्शन

Published Date :

Follow Us On :

Brain Benefits of Cooking: तेजी से बदल रहे लाइफ स्टाइल में मल्टी टैलेंटेड लोगों की डिमांड सबसे ज्यादा है. यदि आप किसी एक काम को जानते हैं तो आपकी डिमांड कम हो सकती है. किसी भी एक काम को लंबे समय तक करने से मन भी उबाऊ महसूस करने लगता है इसलिए बच्चों के स्कूलों में भी रोजाना अलग-अलग तरह की एक्टिविटी कराई जाती है. माता-पिता को भी बच्चों के मानसिक विकास को लेकर अलग-अलग गतिविधियों में शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं बच्चों को खाना बनाने की प्रक्रिया में शामिल करने से दिमाग पर क्या असर पड़ता है.

Cooking

कुकिंग में बच्चों को करें शामिल

घर में खाना बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को शामिल करने से दिमागी विकास होता है. दरअसल बच्चों को अलग-अलग तरह की एक्टिविटी करने से शरीर के साथ-साथ मानसिक विकास भी होता है. बच्चों को कुकिंग की प्रक्रिया में शामिल करते समय खास ध्यान रखने की भी जरूरत होती है. बच्चों को खाना बनाने की प्रक्रिया में शामिल करने के शुरुआती दिनों में मसाले के डिब्बों की पहचान करानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड से बचने के लिए घर पर ट्राई करें ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

बच्चों को इन कामों में भी कर सकते हैं शामिल

बच्चों को खाना बनाने की प्रक्रिया के अलावा और भी कई तरह के कामों में शामिल किया जा सकता है. बच्चों को घूमने, टहलने या किसी भी अन्य तरह के काम, जिनमें बच्चों को‌ शामिल किया जाना चाहिए.

घर पर बच्चों से करायें ये काम

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए घर में हो रही अलग-अलग तरह की एक्टिविटी में शामिल करना चाहिए. घर में बच्चों से कई तरह के काम करायें जा सकते हैं.

  • सब्जी काटना
  • पानी लाना
  • झाड़ू लगाना
  • बर्तन धोना
  • कपड़े धोना

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you