लाइफस्टाइलकड़ाके की ठंड से बचने के लिए घर पर...

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए घर पर ट्राई करें ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलकड़ाके की ठंड से बचने के लिए घर पर ट्राई करें ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए घर पर ट्राई करें ये शानदार डिश, पढ़ें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Recipe for Winter Health: कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. सर्दी के दिनों में लोग अपने खान-पान में भी परिवर्तन कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं खानपान की कुछ खास चीज़ें शरीर को कड़ाके की ठंड से बचाने में मदद करती हैं. आइए जानते हैं उन खास चीजों के बारे में जिनके सेवन से करने की ठंड से बचा जा सकता है.

अदरक वाली चाय से गर्म रहेगा शरीर

सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से राहत के लिए अदरक वाली चाय ट्राई किया जा सकता है. घर पर अदरक वाली चाय को तैयार करने के लिए पैन में पानी को उबालने के बाद बारीक कटे अदरक को मिलाकर अच्छे से उबल लेना चाहिए. पानी और अदरक के अच्छे से उबालने के बाद चाय पत्ती और स्वाद अनुसार चीनी या गुड़ का इस्तेमाल कर लेना चाहिए. 5 मिनट उबलने के बाद चाय सेवन के लिए बन कर तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिवाली के दिन पूजा के समय इन बातों का रखें ख्याल, घर में धनलक्ष्मी की होगी बरसात

कड़ाके की ठंड से निजात दिलाएगा गाजर के हलवा

गाजर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म रखने का काम करता है. सर्दी के दिनों में गाजर के हलवे को तैयार करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है.

  • गाजर को बारीक काट लें.
  • पैन में घी के साथ बारीक कटे गाजर का तड़का लगा दें.
  • गाजर को अच्छे से सीखने के बाद उसमें दूध मिलाकर उबाल लें.
  • 15 मिनट उबालने के बाद गाजर का हलवा सेवन के लिए बनकर तैयार हो जाएगा.

शरीर को गर्म रखता है अंडे से बना ऑमलेट

अंडा में कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को लंबे समय तक गर्म रखने का काम करते हैं. सर्दी के दिनों में रोजाना एक या दो अंडे का सेवन किया जा सकता है. अंडा से कई तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं. फ्राइड अंडा और अंडे का बन आमलेट सेहत के लिए भी यदि फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you