लाइफस्टाइलMango Peda: घर पर आएं मेहमानों के लिए बेहद...

Mango Peda: घर पर आएं मेहमानों के लिए बेहद आसान तरीके से बनाएं मैंगो पेड़ा, खाकर सभी करेंगे तारीफ

-

होमलाइफस्टाइलMango Peda: घर पर आएं मेहमानों के लिए बेहद आसान तरीके से बनाएं मैंगो पेड़ा, खाकर सभी करेंगे तारीफ

Mango Peda: घर पर आएं मेहमानों के लिए बेहद आसान तरीके से बनाएं मैंगो पेड़ा, खाकर सभी करेंगे तारीफ

Published Date :

Follow Us On :

Mango Peda:गर्मियों के मौसम का मतलब आम का सीजन. फलों का राजा आम गर्मियों में अपने पूरे सितम पर होता है. इस मौसम में लोग खूब आम खाते हैं. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसे आम खाना पसंद ना हो. आम को लोग आमतौर पर सलाद, शेक या ठंडाई बनाकर सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी आम का पेड़ा खाया है?वैसे तो आम से बनने वाली हर चीज बहुत ही स्वादिष्ट होती है.लेकिन आम के पेड़े की बात ही कुछ और है. इसलिए इसे खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा. तो चलिए अब जानते हैं आम का पेड़ा बनाने की रेसिपी.

ये भी पढ़ें:Mothers Day : इस मदर्स डे पर अपनी मां के लिए बनाएं रसीले आम से मैंगो आइसक्रीम, खाकर दिल हो जायेगा खुश

आवश्यक सामग्री (Mango peda)

मैंगो प्यूरी (3 से 4 कप)
मिल्क पाउडर (3 से 4 कप )
बादाम (10 से 12)
घी (3 चम्मच)
चीनी (1/4 कप)
इलायची पाउडर (1 बड़ी चुटकी)
पिस्ता (सजाने के लिए)
मेवे या चांदी का पन्ना (गार्निशिंग के लिए)
फूड कलर (एक चुटकी)
केसर (1 बड़ी चुटकी)
कंडेंस्ड मिल्क (3 से 4 कप)

बनाने की विधि

आम का पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी लेकर उसे गर्म करें. अब इसमें कंडेंस मिल्क और मिल्क पाउडर मिक्स डालें और इन्हें गाढ़ा होने तक पकाएं.

इसको पकाते वक्त गैस कम होनी चाहिए, वरना ये जल जाएगा. अच्छे से पकने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. अब दूसरे पैन में घी गर्म करके मैंगो प्यूरी, केसर और इलायची पाउडर डालें और इसे अच्छे से पकाएं.

जब ये पक जाए तो इसमें पहले पकाया हुआ कंडेंस मिल्क और मिल्क पाउडर मिक्स कर दें. अब इसे लगातार चलाते रहें. जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें.

ठंडा होने के बाद इसके पेड़े बनाएं. पेड़ों को सजाने के लिए पिस्ता, केसर के धागे और मेवे या चांदी का पन्ना भी इस्तेमाल करें. जब पेड़े बन जाएं तो इसे फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें. जब आप इसे अपने घरवालों को परोसेंगे तो हर कोई खाकर इसकी तारीफ करेगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you