लाइफस्टाइललंबे सफर के बाद बदन दर्द से हैं परेशान...

लंबे सफर के बाद बदन दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

-

होमलाइफस्टाइललंबे सफर के बाद बदन दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

लंबे सफर के बाद बदन दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Relief from Body Pain after Travel: सफर के दौरान शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं. ट्रेन, बस, कार या फ्लाइट जैसे यातायात के किसी भी साधनों से सफर के बाद शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं. दरअसल सफर के दौरान शरीर में हाइड्रेशन की समस्या सबसे ज्यादा होती है जिससे मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है. यदि आप भी सफर के बाद मांसपेशियों या बदन दर्द से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय की सहायता से दर्द से राहत पा सकते हैं.

एक्सरसाइज दिलाता है बदन दर्द से राहत

लंबे सफर के दौरान व्यक्ति एक ही अवस्था में लंबे समय तक बैठे रहता है जिससे उसके शरीर के साथ-साथ मांसपेशियों में भी तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है. यदि आप भी लंबे समय के सफर के बाद बदन दर्द या मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं तो एक्सरसाइज कर सकते हैं. एक्सरसाइज से कई पुराने दर्द से भी राहत मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: लंबी यात्रा के बाद शरीर की कमजोरी और दर्द से छुटकारा दिलाएंगी ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

सरसों तेल से करें शरीर की मालिश से दर्द को राहत

सरसों के तेल में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं शरीर दर्द या बदन दर्द के दौरान सरसों के तेल की मालिश से दर्द से राहत मिलती है. लंबे सफर के बाद आराम से पहले सरसों तेल की मालिश ली जा सकती है.

ठंडे पानी से मांसपेशियों की करें सिंकाई

सफर के दौरान लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठने के कारण शरीर की अलग-अलग मांसपेशियां दर्द करने लगते हैं. मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए ठंडा पानी से सिकाई की जा सकती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you