लाइफस्टाइलKiwi juice benefits: गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए...

Kiwi juice benefits: गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पीएं कीवी का जूस, जानें इसके बेहतरीन फायदे

-

होमलाइफस्टाइलKiwi juice benefits: गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पीएं कीवी का जूस, जानें इसके बेहतरीन फायदे

Kiwi juice benefits: गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पीएं कीवी का जूस, जानें इसके बेहतरीन फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Kiwi juice benefits: कीवी फल पोषक तत्वों का भंडार होता है. साथ ही इसकी तासीर भी ठंडी होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में कीवी के जूस का सेवन करने से शरीर को ठंडक और एनर्जी मिलती है. कीवी के जूस का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है. कीवी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, साथ ही कीवी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक साबित होता है.तो आइए जानते हैं गर्मियों में कीवी के जूस पीने के फायदे-

कीवी के जूस के फायदे (Kiwi juice benefits)

हार्ट हेल्थ

हमारा हार्ट हेल्थ कीवी का जूस पीने से अच्छी रहती है. इसमें मौजूद पोटैशियम कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के लिए काफी हेल्दी होता है. अगर आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोजाना 1 गिलास कीवी का जूस जरूर पिएं.

स्किन और बालों को फायदा

रोजाना कीवी का जूस पीने से स्किन और बालों को काफी फायदा पहुंच सकता है. यह विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत है, जो स्किन और बालों को स्वस्थ रख सकता है. विटामिन सी से भरपूर कीवी आपके पाचन को भी स्वस्थ रखता है.

ये भी पढ़ें: Green juice benefits: गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं हैं ग्रीन जूस, सेहत को होते हैं चौंका देने वाले फायदे

डैमेज सेल्स को रिपेयर

कीवी का जूस डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी काफी हेल्दी हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट में कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाव कर सकता है. इसके अलावा कीवी के जूस में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो डी कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

पेट के लिए फायदेमंद

कीवी खाने में खट्टा-मीठा होता है. अगर आपका मन भी मचल रहा हो तो भी इसको खाने से आपका मन ठीक हो जाएगा. पेट की गर्मी और अल्सर जैसी बीमारियों को दूर करने में भी कीवी बहुत उपयोगी फल माना गया है.

अस्थमा

कीवी का जूस में ऐसे गुण मौजूद है जो अस्थमा के दौरान श्वसन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं. अस्थमा के मरीज़ कीवी के जूस का जरूर सेवन करें.

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं

बारिश के मौसम में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं लोगों को बेहद परेशान करती हैं. इस मौसम में कीवी का जूस पाचन को ठीक रखेगा. कीवी फल में मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और अपच की समस्या से निजात दिलाएगा.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना

कीवी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में काफी मददगार साबित होगी. ब्लड प्रेशर के मरीज़ रोज़ इस जूस का सेवन करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you