लाइफस्टाइलव्रत खोलते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना...

व्रत खोलते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना एलर्जी और पेट की समस्याओं से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव 

After Fast Healthy Diet: व्रत खोलते समय हल्के भोजन करना चाहिए. यदि आप अचानक से हैवी भोजन कर लेते हैं तो आपके पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलव्रत खोलते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना एलर्जी और पेट की समस्याओं से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव 

व्रत खोलते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना एलर्जी और पेट की समस्याओं से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव 

Published Date :

Follow Us On :

After Fast Healthy Diet: व्रत खोलते समय लोग कई तरह की गलतियां कर देते हैं. छोटी गलतियां बाद में पाचन तंत्र को बुरे तरीके से प्रभावित कर देती हैं. कुछ लोग लंबे समय तक उपवास रहने के बाद जैसे ही भोजन मिलता है ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं जिससे कोई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अचानक से शरीर में नमक बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है जो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक हो जाता है.

After Fast Healthy Diet

व्रत खोलते समय हैवी डाइट से बचें

लंबे समय के उपवास के बाद हाल की मात्रा में भोजन करनी चाहिए. उपवास के बाद यदि आप हैवी डाइट लेते हैं तो वह आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है. उपवास के दौरान शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है इसलिए उपवास खोलते समय खिचड़ी और अत्यधिक पानी युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए.

तेल और मैदा युक्त खाद्य पदार्थ बेहद नुकसानदायक

उपवास के तुरंत बाद डाइट में तेल और मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि आप तेल और मैदे से बनी चीजों का सेवन करते हैं तो पेट के साथ-साथ एलर्जी की समस्या से भी परेशान हो जाएंगे. इस दौरान आपको तेज गर्मी और शरीर में जलन का भी सामना करना पड़ सकता है.

उपवास के तुरंत बाद इन चीजों का करें सेवन

• फलों का रस या सूप
• नींबू,नमक और पानी का जूस
• ग्लूकोज युक्त खाद्य पदार्थ
• चावल की खिचड़ी
• दाल का पानी

व्रत खोलते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

• अचानक से अत्यधिक मात्रा में भोजन का सेवन
• भोजन के बाद चाय या कॉफी का सेवन
• अत्यधिक मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन
• खट्टे फलों का सेवन
• मैदा और तैलिय खाद्य पदार्थों का सेवन

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर रौनक ला देंगे ये एक्सरसाइज, हैप्पी हार्मोन से कई परेशानियां भी होंगी छू-मंतर

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you