खेलTeam India के इस स्पिनर ने दुनिया को कहा...

Team India के इस स्पिनर ने दुनिया को कहा अलविदा, जानें कैसा रहा था इस खिलाड़ी का करियर

भारत के पूर्व कप्तान और स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया.

-

होमखेलTeam India के इस स्पिनर ने दुनिया को कहा अलविदा, जानें कैसा रहा था इस खिलाड़ी का करियर

Team India के इस स्पिनर ने दुनिया को कहा अलविदा, जानें कैसा रहा था इस खिलाड़ी का करियर

Published Date :

Follow Us On :

Team India: भारत की अगुवाई में विश्वकप का महा मुकाबला चल रहा है. वहीं इसी बीच भारतीय टीम के लिए एक बेहद दर्दनाक खबर सामने आई है. दरअसल भारत के स्पिन के बादशाह बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया. बिशन सिंह बेदी ने 77 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया और अपने घवालों और चाहनेवालों को नाम आखों के साथ हमेशा के लिए छोड़ कर चले गए. बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 में हुआ था. और आज वो इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़ कर चले गए.

कैसा रहा बेदी का करियर

1970 दशक के घातक स्पिनर बेदी स्पिन गेंदबाजी की प्रसिद्ध चौकड़ी (बेदी, प्रसन्ना, चंद्रशेखर, राघवन) का हिस्सा थें. बेदी ने भारत के लिए 1966 से 1979 तक क्रिकेट खेला है. बेदी ने टीम इंडिया के लिए कप्तानी भी की है. उन्होंने 22 मैचों में टीम की कमान संभाली है. बेदी ने 66 टेस्ट मैचों में 266 विकेट चटकाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते हुए उन्होंने 1560 विकेट के साथ अपना करियर समाप्त किया था. बेदी न सिर्फ एक सफल गेंदबाज थे बल्के वह मैदान से बाहर भी एक सफल नेतृत्व करने वाले व्यक्ति थे. बेदी ने अपने विचार रखने में कभी संकोच नहीं किया.

ये भी पढ़ें:World Cup 2023 RSA vs BAN: दक्षिण अफ्रीका ने जीता टॉस, लिया ये निर्णय, जानें प्लेइंग इलेवन

12 साल तक खेले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले

अमृतसर में जन्मे बेदी ने पंजाब क्रिकेट से अपने करियर को शुरुआत की. भारतीय टीम से ज्यादा समय बेदी ने दिल्ली की रणजी टीम के साथ बिताया. वेस्ट इंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच से अपने करियर की शुरुआत करने वाले बेदी ने 12 साल तक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेला. वहीं बेदी ने 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मुकाबला खेला था. उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ खेला था जो के 30 सितंबर से 4 सितंबर 1979 के बीच खेला गया था.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you