शिक्षाInteresting Fact : आखिर महिलाएं क्यों नहीं पहनती है...

Interesting Fact : आखिर महिलाएं क्यों नहीं पहनती है पैरों में सोने की पायल, तथ्य जानकर चौंक जाएंगे आप, पढ़ें डिटेल

Interesting Fact : अगर आपने कभी गौर किया होगा तो देखा होगा कि महिलाएं कमर से नीचे सोने का आभूषण नहीं पहनती है. ऐसे में आपके मन में यह सवाल आता होगा आखिर महिलाएं पैरों में चांदी का ही पायल क्यों पहनती है.

-

होमशिक्षाInteresting Fact : आखिर महिलाएं क्यों नहीं पहनती है पैरों में सोने की पायल, तथ्य जानकर चौंक जाएंगे आप, पढ़ें डिटेल

Interesting Fact : आखिर महिलाएं क्यों नहीं पहनती है पैरों में सोने की पायल, तथ्य जानकर चौंक जाएंगे आप, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Interesting Fact : अगर आपने कभी गौर किया होगा तो देखा होगा कि महिलाएं कमर से नीचे सोने का आभूषण नहीं पहनती है. ऐसे में आपके मन में यह सवाल आता होगा आखिर महिलाएं पैरों में चांदी का ही पायल क्यों पहनती है. सोना का क्यों नहीं? जबकि, चांदी सोने से काफी सस्ती भी है. जी हां भले ही सोने का कीमत अधिक है लेकिन इसे पैरों में नहीं पहना जाता है. इसका मुख्य वजह जानकर आप चौंक उठेंगे. दरअसल, हमारे समाज में पायल पहनने का चलन सदियों से चलता आ रहा है. यह पैरों की शोभा होती है, परंतु पैरों में चांदी की पायल पहनने की मुख्य वजह है कि चांदी ठंडी होती है और सोना गर्म होता है.

Interesting Fact
Interesting Fact

पैरों में क्यों नहीं पहना जाता है सोने का आभूषण

ऐसा माना जाता है कि चांदी पैरों के जरिए सिर और शरीर को ठंडक पहुंचाती है. साथ ही शास्त्रों के मुताबिक, चांदी में चंद्रमा का वास होता है. वहीं, सोने में लक्ष्मी मां का वास होता है. जिस वजह से पैरों में लक्ष्मी मां को नहीं पहना जा सकता है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो उसे धन की हानि होती है. और यही वजह है कि पैरों में सोने का आभूषण नहीं पहना जाता है.

Interesting Fact : क्या कहता है शास्त्र

हिंदू शास्त्रों में उल्लेखित वाक्यों के अनुसार, महिलाओं के सोलह श्रृंगार में पायल का अहम स्थान होता है. साथ ही इसमें कमर के नीचे चांदी और कमर के ऊपर सोना पहनने की ही बात लिखी गई है. बता दें, चांदी शरीर में खून के प्रवाह को भी सही करता है. साथ ही इससे हड्डियां मजबूत होती है.और यही कारण है कि महिलाएं पैरों में चांदी पहनती हैं.

ये भी पढ़ें : OPSC AMO Recruitment 2023 : आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी के पदों पर निकली भर्ती, यहां करें आवेदन, मिलेगी अच्छी सैलरी

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you