लाइफस्टाइलमिर्गी के लिए कमाल का इलाज है कटहल, ऐसे...

मिर्गी के लिए कमाल का इलाज है कटहल, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

Benefits of Jackfruit for Epilepsy: कटहल की छाल को पीसकर नाक में डालने से मिर्गी की बीमारी शांत होती है जिससे ग्रसित व्यक्ति को आराम मिलती है.

-

होमलाइफस्टाइलमिर्गी के लिए कमाल का इलाज है कटहल, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

मिर्गी के लिए कमाल का इलाज है कटहल, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of Jackfruit for Epilepsy: पक्के या कच्चे कटहल के सेवन से शरीर को कई तरह के पौष्टिक आहार मिलते हैं. खासकर कच्चे कटहल की सब्जी और उसके छिलके से कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है. कटहल से एनीमिया, थायराइड, कैंसर और मिर्गी जैसी बीमारियों से राहत मिलती है. इसके बीज को भूनकर या उबालकर भी सेवन किया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

कटहल मिर्गी से दिलाता है छुटकारा

कटहल में आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. कटहल के छिलके को अच्छे से पीसकर नाक में डालने से मिर्गी शांत हो जाती है. कटहल से बना आचार का सीमित मात्रा में सेवन लाभदायक होता है. इसको अमावट जैसे सूखाकर भी सेवन किया जाता है. मिर्गी के मरीजों के लिए कटहल की सब्जी और फल दोनों फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: कानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone का रोजाना इस्तेमाल, ऐसे करें बचाव

नाक से निकल रहे खून को रोके

नाक से निकल रहे खून को रोकने के लिए कटहल के बीज को पानी में उबालकर पीने या नाक में डालने से राहत मिलती है. गर्मी के दिनों इसके इस्तेमाल से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं. कटहल लूं लगने के दौरान भी सेवन किया जाता है.

कमजोरी और खून की कमी को करें पूरा

कच्चे कटहल की सब्जी या पक्के कटहल के बीच के परत को खाने से भूख ना लगने की समस्या खत्म होती है. रोजाना कटहल के 1/2 बीज के सेवन से भूख लगने लगती है जिससे शरीर की कमजोरी भी दूर होती है.

इन समस्याओं के लिए रामबाण है कटहल

• शरीर के सूजन को कम करने में लाभदायक
• त्वचा रोग से छुटकारा
• गठिया के दर्द से राहत दिलाने में लाभकारी
• अस्थमा नियंत्रित में लाभकारी है कटहल

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you