Site icon Bloggistan

मिर्गी के लिए कमाल का इलाज है कटहल, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

Jackfruit

Jackfruit

Benefits of Jackfruit for Epilepsy: पक्के या कच्चे कटहल के सेवन से शरीर को कई तरह के पौष्टिक आहार मिलते हैं. खासकर कच्चे कटहल की सब्जी और उसके छिलके से कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है. कटहल से एनीमिया, थायराइड, कैंसर और मिर्गी जैसी बीमारियों से राहत मिलती है. इसके बीज को भूनकर या उबालकर भी सेवन किया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

कटहल मिर्गी से दिलाता है छुटकारा

कटहल में आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. कटहल के छिलके को अच्छे से पीसकर नाक में डालने से मिर्गी शांत हो जाती है. कटहल से बना आचार का सीमित मात्रा में सेवन लाभदायक होता है. इसको अमावट जैसे सूखाकर भी सेवन किया जाता है. मिर्गी के मरीजों के लिए कटहल की सब्जी और फल दोनों फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: कानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone का रोजाना इस्तेमाल, ऐसे करें बचाव

नाक से निकल रहे खून को रोके

नाक से निकल रहे खून को रोकने के लिए कटहल के बीज को पानी में उबालकर पीने या नाक में डालने से राहत मिलती है. गर्मी के दिनों इसके इस्तेमाल से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं. कटहल लूं लगने के दौरान भी सेवन किया जाता है.

कमजोरी और खून की कमी को करें पूरा

कच्चे कटहल की सब्जी या पक्के कटहल के बीच के परत को खाने से भूख ना लगने की समस्या खत्म होती है. रोजाना कटहल के 1/2 बीज के सेवन से भूख लगने लगती है जिससे शरीर की कमजोरी भी दूर होती है.

इन समस्याओं के लिए रामबाण है कटहल

• शरीर के सूजन को कम करने में लाभदायक
• त्वचा रोग से छुटकारा
• गठिया के दर्द से राहत दिलाने में लाभकारी
• अस्थमा नियंत्रित में लाभकारी है कटहल

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version