लाइफस्टाइलकानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone...

कानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone का रोजाना इस्तेमाल, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलकानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone का रोजाना इस्तेमाल, ऐसे करें बचाव

कानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone का रोजाना इस्तेमाल, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Earphone for Ears: फोन या लैपटॉप से गाना सुनना और घंटो बातें करना सबको अच्छा लगता है. लेकिन इसके वॉल्यूम से निकलने वाली ध्वनि कानों के लिए नुकसानदायक होती है. तेज वॉल्यूम के साथ लंबे समय तक इयरफोन के इस्तेमाल से कान प्रभावित होता है. यदि आप भी लंबे समय तक एयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधानी की जरूरत है. ईयरफोन से निकलने वाली आवाज कान के पर्दे को प्रभावित करती है जिससे सुनने की क्षमता कमजोर हो सकती है.

Earphone for Ears Health
Earphone for Ears Health

ईयरफोन के इस्तेमाल के दौरान ध्यान रखें

• ज्यादा लंबे समय तक ईयरफोन के इस्तेमाल से बचें.
• ईयरफोन के इस्तेमाल के समय तेज वॉल्यूम ना करें.
• सड़कों पर चलते समय ईयरफोन का इस्तेमाल न करें.
• बरसात के दिनों में ईयरफोन का इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें: गले की खराश और बलगम से छुटकारा दिलाएगा ये देशी उपाय, ऐसे सेवन से मिलेंगे कई फायदे

ईयरफोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

• दिमाग पर बुरा असर: लंबे समय तक ईयरफोन के इस्तेमाल से दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है. ईयरफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव हमारे दिमाग को बुरी तरीके से प्रभावित करता है. इससे कान और दिमाग दोनों कमजोर होता है.

• बहरापन का शिकार: यदि आप तेज़ वॉल्यूम के साथ लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप बहरेपन का भी शिकार हो सकते हैं. दरअसल ईयरफोन से निकलने वाली ध्वनि कान के नसों पर दबाव डालते हैं जिससे नसों के फटने का डर रहता है.

• टिनिटस की समस्या : लंबे समय तक गाना सुनने के कारण शरीर में सीटी बजाने जैसी समस्या होने लगती है. टिनिटस से ग्रसित होने वाले व्यक्ति को बिना किसी आवाज के ध्वनि सुनाई देने लगती है.

• कानों में इन्फेक्शन: ईयरफोन कानों में वैक्स और गंदगी को छोड़ देते हैं जिसके कारण कानों के अंदर फंगस और बैक्टीरिया जम जाते हैं.

• सिर में तेज दर्द: लंबे समय तक ईयरफोन से गाना सुनने के कारण कान से जुड़ी नसें दिमाग को प्रभावित करती हैं जिससे सर दर्द की समस्या भी होने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you