लाइफस्टाइलसर्दियों में इन गलतियों से शरीर की नसें होने...

सर्दियों में इन गलतियों से शरीर की नसें होने लगती हैं ब्लाक, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में इन गलतियों से शरीर की नसें होने लगती हैं ब्लाक, पढ़ें बचाव

सर्दियों में इन गलतियों से शरीर की नसें होने लगती हैं ब्लाक, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Causes and Prevention of Vein Blockage: सर्दी के दिन शुरू होते ही शरीर में कई गंभीर बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं. तेज ठंड के कारण शरीर में खून भी जम जाती हैं. शरीर में खून जमने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. कई बार ठंड लगने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाती है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह चीजों के सेवन और ठंड से बचाव करने ब्लॉकेज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

Vein Blockage

सर्दी के दिनों में सुबह वॉक से बचें

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए लोग सर्दी के दिनों में भी मॉर्निंग वॉक पर निकल जाते हैं लेकिन शीतलहर में मॉर्निंग वॉक पर नहीं जाना चाहिए. ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए मॉर्निंग वॉक बेहद ही खतरनाक होती है.

सर्दी से सिर का करें बचाव

सर्दी के दिनों में घर से बाहर जाते समय लोग अक्सर फैशन के चक्कर में सिर को ढकना पसंद नहीं करते हैं. सिर अच्छे से नहीं ढ़कने के कारण दिमाग में ठंड लग जाती है जिससे ब्लॉकेज की समस्या बढ़ जाती है. सर्दी के दिनों में घर से बाहर जाते समय सिर का बचाव बेहद ही जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में मसाज से मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, इन गंभीर समस्याओं का खतरा भी होता है कम

ब्लाकेज से बचने के लिए खाएं हेल्दी फूड्स

सर्दी के दिनों में शरीर को गर्म रखने के लिए कई तरह के फूड्स का सेवन किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स डेयरी प्रोडक्ट्स ओर सीजनल फूड्स खाने से ब्लॉकेज की समस्या दूर रहती है.

ब्लॉकेज से बचने के लिए विटामिन-D जरूरी

सर्दी के दिनों में शरीर में विटामिन-D की कमी के कारण भी ब्लॉकेज की समस्या बढ़ जाती है. विटामिन-D युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से नसों में ब्लाकेज की समस्या भी दूर होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Virat Kohli को लेकर इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने खोले राज़, बताया कैसे करते थे उन्हें आउट

विश्व के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली हमेशा चर्चे में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you