लाइफस्टाइलजूतों से पैरों में पड़ जाते हैं छालें तो...

जूतों से पैरों में पड़ जाते हैं छालें तो अपनाएं ये देशी नुस्खे,मिनटों में मिलेगी निजात

Ulcers on Feet: पैरों में जूतों की गर्मी से बनने वाले छालों से राहत पाने के लिए बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल किया जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलजूतों से पैरों में पड़ जाते हैं छालें तो अपनाएं ये देशी नुस्खे,मिनटों में मिलेगी निजात

जूतों से पैरों में पड़ जाते हैं छालें तो अपनाएं ये देशी नुस्खे,मिनटों में मिलेगी निजात

Published Date :

Follow Us On :

Ulcers on Feet: घर से बाहर जाते समय पैरों के आराम के लिए जूतों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार लंबे समय तक पहनने के कारण पैरों से गर्मी निकलने लगती है. गर्मी से निकलने वाले पसीनो के कारण पैरों में छालें बन जाते हैं. कुछ लोगों के तो जूतों से बदबू भी आने लगती है. आप इन छालों और बदबू को कुछ देशी उपाय से ठीक कर सकते हैं.

Ulcers On Feet
Ulcers on Feet

निम और हल्दी का पेस्ट

जूतों पहनने से पैरों पर पड़े छालों को ठीक करने के लिए नीम के पत्ते को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से राहत मिलती है. नीम और हल्दी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टेरियल गुण घावों को कम समय में भरने का काम करते हैं.

एलोवेरा जेल का प्रयोग

गर्मी में जूतों या सैंडल के कारण पैरों में पड़े छालों को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा के इस्तेमाल से तेज जलन और खुजली से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें : शादी या पार्टी में जाने से पहले हाथों पर ट्राई करें मेहंदी के ये नए डिजाइन, देखने वाले भी कहेंगे वाह!

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट पैरों के छालों में जमें कीटाणुओं को मार देता है जिससे घाव जल्द ही भर जाता है. इसमें फ्लोराइड के गुण पाए जाते हैं जो तेज जलन से राहत दिलाते हैं. टूथपेस्ट के इस्तेमाल से पैरों के छालों को ठंडक महसूस होती है.

बर्फ के टूकडों का इस्तेमाल

तेज जलन और दर्द से राहत के लिए छालों पर बर्फ के टूकडों का भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे राहत मिलती है. बर्फ का टूकडा़ लंबे समय तक जूते पहनने से बने छालों के दर्द से निजात दिलाने में कारगर होता है.

पैरों में छालें पड़ने के कारण

• जूते को अच्छे से साफ ना रखना
• एलर्जी की समस्या से ग्रस्त
• गीले जूतों का इस्तेमाल करना
• गंदे पैरों को बिना साफ किए जूते पहनना
• बढ़ते तापमान में जूते पहनना

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you