लाइफस्टाइलदाढ़ी न आने की समस्या से हैं परेशान तो...

दाढ़ी न आने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये नुस्खा, जल्द दिखेगा चमत्कारिक फायदा

Beard Problem Remedies: शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से दाढ़ी आने में काफी लंबा समय लग जाता है. दाढ़ी नहीं आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उल्टी शेव करनी चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइलदाढ़ी न आने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये नुस्खा, जल्द दिखेगा चमत्कारिक फायदा

दाढ़ी न आने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये नुस्खा, जल्द दिखेगा चमत्कारिक फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Beard Problem Remedies: जवान होते ही युवा दाढ़ी और मूंछ नहीं आने की समस्या से परेशान हो जाते हैं. लेकिन यह कोई गंभीर समस्या नहीं है क्योंकि शरीर में पाया जाने वाला टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से होने वाला या रोग कम समय में ठीक भी हो जाता है. यदि आप भी दाढ़ी नहीं आने की समस्या से परेशान है तो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को पूरा करने वाले संतुलित आहार लेना शुरू कर दें. आइए जानते हैं दाढ़ी और मूंछ नहीं आने की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में…

Beared
Beard Problem Remedies

त्वचा की करें अच्छे से देखभाल

युवावस्था में आपके स्वास्थ्य की पहचान आपकी त्वचा से की जाती है. शरीर में किसी भी तरह के हार्मोन की कमी त्वचा पर सीधा असर डालती है. यदि आप दाढ़ी और मूंछ नहीं आने की समस्या से परेशान हैं तो आपको टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की पूर्ति करने वाले खाद्य पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. त्वचा की देखरेख के लिए नारियल तेल या जैतून तेल का इस्तेमाल करना चाहिए.

अपनाएं ये तरीका जल्द आएगी दाढ़ी

• पोषक तत्व युक्त संतुलित आहार लें.
• गहरी और अच्छी नींद लें.
• सप्ताह में दो बार उल्टी शेव करें.
• तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें.
• त्वचा की अच्छे से देखभाल करें.
• सुबह-सुबह शारीरिक व्यायाम करें.

ये भी पढ़ें: लड़कियों को दिवाना बना देगी सोने के झूमके की ये डिजाइन, पहनते ही लोग कहेंगे वाह-वाह!

दाढ़ी के लिए फायदेमंद है डेयरी उत्पाद

आहार में डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, घी और मक्खन के इस्तेमाल से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन तेजी से विकसित होता है जो दाढ़ी और मूंछ को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. डेरी उत्पादन को डेली डाइट में शामिल करने से शरीर को और भी कई तरह के फायदे होते हैं.

दाढ़ी के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

प्याज के तेल की सेवन से दाढ़ी की समस्या से छुटकारा पाया जाता है. प्याज में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो दाढ़ी और मूंछ उगाने में मदद करता है. कच्चे प्याज को काटकर गालों पर रगड़ने से भी दाढ़ी जल्दी आती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you