लाइफस्टाइलHeatwave drinks:भीषण गर्मी में अमृत का काम करती हैं...

Heatwave drinks:भीषण गर्मी में अमृत का काम करती हैं ये स्वादिष्ट ड्रिंक्स,जानें कमाल के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलHeatwave drinks:भीषण गर्मी में अमृत का काम करती हैं ये स्वादिष्ट ड्रिंक्स,जानें कमाल के फायदे

Heatwave drinks:भीषण गर्मी में अमृत का काम करती हैं ये स्वादिष्ट ड्रिंक्स,जानें कमाल के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Heatwave drinks:गर्मियों के मौसम में कई बार लू लग जाने से काफी परेशानी होती है. अगर हालत ज्यादा बिगड़ जाए तो जान भी जा सकती है. ऐसे में बेहतर है कि गर्म धूप की तपिश और लू के असर को कुछ कम करने के लिए रोज कुछ ना कुछ ठंडी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक पी जाए. अक्सर, लोग चिलचिलाती धूप में प्यास से बेहाल होकर कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक की दुकान की तरफ बेतहाशा भागते हैं. तो आइए जानते हैं भीषण गर्मी में अमृत का काम करने वाली ये रेफ्रेशिंग ड्रिंक्स के बारे में –

रेफ्रेशिंग ड्रिंक्स (Heatwave drinks)

पानी

गर्मीयों के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. इसलिए गर्मियों में पानी पीते रहना बहुत जरूरी है. पानी की बोतल को संभाल कर रखें और दिन भर में इसे बार-बार पीते रहें.

नारियल पानी

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप गर्मियों में रोज नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में नारियल पानी पीने के कई फायदे है. इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है और स्किन पर भी चमक बनी रहती है.

नारियल पानी आपको गर्मी के दिनों में पूरे दिन एनर्जोटिक बनाए रखता है. साथ ही आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी बचाता है.यह विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. इससे आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं.

स्पोर्ट्स ड्रिंक

स्पोटर्स ड्रिंक्स में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जिसके कई फायदे हैं. ये प्यास बढ़ाते हैं और शरीर में पानी की मात्रा को बरकरार रखते हुए मिनरल्स की पूर्ति भी करते हैं.

जबकि एनर्जी ड्रिंक्स में मौजूद कैफीन नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बढ़ाकर शरीर में चुस्ती, फुर्ती और स्फूर्ति बनाए रखती है.

फलों का रस

फलों के रस जैसे संतरे का रस, तरबूज का रस, या अनार का रस तरल पदार्थों का एक उत्कृष्ट स्रोत है और विटामिन और खनिजों को फिर से भरने में मदद कर सकता है. रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास फ्रूट जूस पीने से बॉडी क्लिंज़ यानि डिटॉक्सीफिकेशन में मदद होती है. लेकिन, ध्यान रहें कि जो भी फ्रूट जूस पीएं.

ये भी पढ़ें: Summer dry fruits: गर्मियों में आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये ड्राई फ्रूट्स,आज ही करें डाइट में शामिल

डिब्बाबंद फ्रूट जूस पीने से बचें. ताज़े फ्रूट जूस में विभिन्न विटामिन्स, मिनरल्स और एंजाइम्स होते हैं. जिन्हें, जूस के साथ शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है. इस तरह फ्रूट जूस पीने से शरीर से विषैले तत्वों को बाहर फेंकना आसान हो जाता है।गर्मी के मौसम के दौरान यह हमें ऊर्जावान बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं.

आइस्ड टी

लेमन टी, ग्रीन टी, जिंजर टी, तो आपने खूब पिया होगा पर गर्मी के दिनों में कभी आइस टी पीकर देखें. यह आपको कूल तो रखेगा ही साथ ही कई शारीरिक लाभ भी पहुंचाएगा. आइस टी को बर्फ के साथ तैयार किया जाता है. हालांकि, इसे ब्लैक या ग्रीन टी से बनाई जाती है. आप चाहें, तो किसी भी हर्बल टी में बर्फ मिलाकर भी आइस टी बना सकते हैं. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नीबू, आड़ू, चेरी, नारंगी आदि का फ्लेवर मिला सकते हैं.

स्मूदी

स्मूदी से आपको कई पोषक तत्व मिलेंगे जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, और कई अन्य विटामिन मिलते हैं. बता दें कि यह पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर यह कई तरह के रोगों के जोखिम को भी कम करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you