लाइफस्टाइलSummer dry fruits: गर्मियों में आपके शरीर को अंदर...

Summer dry fruits: गर्मियों में आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये ड्राई फ्रूट्स,आज ही करें डाइट में शामिल

-

होमलाइफस्टाइलSummer dry fruits: गर्मियों में आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये ड्राई फ्रूट्स,आज ही करें डाइट में शामिल

Summer dry fruits: गर्मियों में आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये ड्राई फ्रूट्स,आज ही करें डाइट में शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Summer dry fruits: गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इनमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह डाइट्री फाइबर से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें कई जरूरी विटामिन और मिनरल भी होते हैं. हालांकि, गर्मियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सावधानी से करना चाहिए. ऐसा इसलिए ज्यादातर ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है और अगर आप गलत तरीके से इनका सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को नुकसान पहंच सकता है. गर्मियों में कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स आप खा सकते हैं और इनका सेवन कैसे कर सकते हैं-

गर्मियों मे शरीर को अंदर से ठंडा रखेंगे ये ड्राई फ्रूट्स (Summer dry fruits)

किशमिश

किशमिश का सेवन हम सभी सालभर करते हैं. यह हमारे पकवानों का स्वाद भी बढ़ाती है. आप हरी, काली किशमिश या मुनक्का, किसी का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन कोशिश करें, कि इन्हें सेवन से 3-4 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें, जिससे कि उनकी गर्मी कम हो सकें. इसके अलावा आप किशमिश को दूध में उबालकर भी खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि 5-6 किशमिश से ज्यादा न खाएं.

ये भी पढ़ें: Food for Hydration: गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फुड्स ,थकान और गर्मी र‍हेगी दूर

खजूर

खजूर और छुहारा का सेवन गर्मियों में बिना किसी हिचक के किया जा सकता है. हालांकि, दिन में 2-3 खजूर का सेवन पर्याप्त है. आप सीधे तौर पर इनका सेवन कर सकते हैं. रातभर पानी में भीगे खजूर सुबह खाली पेट खा सकते हैं या दूध में उबालकर इनका सेवन कर सकते हैं.

अंजीर

अंजीर एक अद्भुत फल है. आप सूखे अंजीर के 2-3 टुकड़ों का सेवन रोज कर सकते हैं. लेकिन कोशिश करें कि अंजीर को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर जरूर रखें, उसके बाद ही खाएं. हालांकि आप दूध के साथ भी अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

आलूबुखारा

सूखे आलूबुखारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. आप ब्रेकफास्ट में इसका सेवन कर सकते हैं. साथ ही वर्काउट से पहले या बाद में खा सकते हैं. यह पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है. लेकिन 2-3 से ज्यादा न खाएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you