लाइफस्टाइलHealthy Foods: Parents अपने बच्चों की डाइट में जरूर...

Healthy Foods: Parents अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड,जल्दी बनेंगे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट,पढ़ें

Healthy Foods For Children: बच्चों के दिमाग को शार्प और एक्टिव रखने में सबसे अहम भूमिका संतुलित आहार की होती है. जब बच्चों के दिमाग को सही तरह से पोषण मिलता है, तभी वह तेजी से चीजों को सीख पाते हैं और पढ़ाई में भी फोकस कर सकते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलHealthy Foods: Parents अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड,जल्दी बनेंगे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट,पढ़ें

Healthy Foods: Parents अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड,जल्दी बनेंगे स्‍मार्ट और इंटेलिजेंट,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Healthy Foods For Children: बच्चों के दिमाग को शार्प और एक्टिव रखने में सबसे अहम भूमिका संतुलित आहार की होती है. जब बच्चों के दिमाग को सही तरह से पोषण मिलता है, तभी वह तेजी से चीजों को सीख पाते हैं और पढ़ाई में भी फोकस कर सकते हैं. जिस तरह अंडे, मछली और सब्जियां उन पोषक तत्वों से भरे हैं, जो बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. इसी तरह माइंड को ठीक तरह से काम करने के लिए एक हेल्थी डाइट की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिसे आप अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं…

Healthy Foods
Healthy Foods For Children (Image-Google)

हरी पत्तेदार सब्जियां

बच्चों को हरी सब्जियां खिलाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि एक रिसर्च में पाया गया है कि पोषण से भरपूर सब्जियां बच्चों के दिमाग के लिए बेहतरीन साबित होती हैं. पालक, साग, केल, लेटस, मटर, भिंडी, लौंकी जैसी हरी सब्जियां दिमाग के फंक्शन के लिए अच्छी होती हैं. हालंकि, बच्चे इन्हे खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आपको इसे अपने बच्चों के डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है. बता दे इन हरी सब्जियों में फोलेट, फ्लवनॉइड्स, कैरटनॉइड्स और विटामिन-ई और के1 होता है, जो दिमाग को शार्प और एक्टिव बनाता है.

अंडे (Healthy Foods)

अंडा एक ऐसा फूड है जिसे बूढ़े, जवान और बच्चें सभी खाना पसंद करते हैं. और खास बात यह है कि इसे किसी भी उम्र के लोगों के डाइट में शामिल किया जा सकता है. अंडा खाने से बच्चों का ब्रेन तेज होता है, क्योंकि इसमें कोलीन, विटामिन-बी12 , प्रोटीन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कोलीन एक ऐसा विटामिन है, जो दिमाग के विकास के लिए जरूरी माना जाता है.

दही (Healthy Foods)

दही में भरपूर मात्रा में फैट्स पाया जाता है. ऐसे में दिमाग के सही फंक्शन के लिए दिमाग में फैट्स का होना भी जरूरी है. क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन और फैट्स पाया जाता है जो आपके दिमाग को हेल्दी रखता है. इसमें पॉलीफेनॉल्स भी होते हैं, जो दिमाग में रक्त प्रवाह को बढ़ा देता है जिससे माइंड और भी शार्प काम करने लगता है. इसलिए बच्चों को दही खाने की सलाह दी जाती है. वही इसे गर्मियों के दिनों में खाने से शरीर ठंडा रहता है. लेकिन जिन बच्चों को दही से एलर्जी है उन्हे यह भूल कर भी न दे.

संतरा

संतरा एक आम सिट्रस फल है, जो खट्टा-मीठा होने की वजह से सबको खूब पसंद आते हैं. साथ ही यह विटामिन सी से भरपूर होता है. जो दिमाग के फंक्शन को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है. ऐसे में अपने बच्चों की डाइट में संतरा को मुख्य रूप से शामिल करें. और खास बात यह है कि बच्चों को इसको खिलाने में कोई दिक्कत भी नहीं होगी. क्योंकि ज्यादातर बच्चों को संतरा खाना पसंद होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Night Skin Care Routine: रात में सोने से पहले लगाएं ये चीज, चांदी जैसा चमकेगा चेहरा

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you