टेकSecond hand AC Tips: ये काम करते ही आपका...

Second hand AC Tips: ये काम करते ही आपका सालों पुराना AC करने लगेगा बर्फ की बारिश, कूलिंग मिलेगी जबरदस्त

-

होमटेकSecond hand AC Tips: ये काम करते ही आपका सालों पुराना AC करने लगेगा बर्फ की बारिश, कूलिंग मिलेगी जबरदस्त

Second hand AC Tips: ये काम करते ही आपका सालों पुराना AC करने लगेगा बर्फ की बारिश, कूलिंग मिलेगी जबरदस्त

Published Date :

Follow Us On :

Second hand AC Tips: अगर आप पुरानी एसी इस्तेमाल करते हैं तो आपको अक्सर कम कूलिंग की वजह से काफी दिक्कत होती होगी. क्युंकि जैसे-जैसे एसी पुरानी होती है वैसे ही उसके परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी एसी को एकदम नया बना सकते हैं. एसी में ये काम करते ही एसी नए की तरह कूलिंग फेंकने लग जाएगा.

एयर फिल्टर की समय पर सफाई

कई बार हम सालों तक एसी के एयर फिल्टर की साफ-सफाई नहीं करते हैं. जिसके कारण एसी पर लोड़ पड़ने लगता है और एक आता है जब कूलिंग के मामले में एसी एकदम फुस्स हो जाती है. जो हमारी जेब ढ़ीली करने के लिए काफी है हालांकि आप इससे बचना चाहते हैं तो समय पर एयर फिल्टर की साफ-सफाई करते रहें. आप देखेंगे ऐसा करने से आपकी एसी की कूलिंग में तगड़ा इजाफा हो गया है साथ ही बिजली की खपत भी कम होने लगी है.

कंप्रेसर रखें ध्यान

एयर फिल्टर के बाद सबसे जरूरी पार्ट कंप्रेसर को माना जा सकता है. इसकी देखभाल भी करना बेहद जरूरी है. कई बार जब हम एसी को लंबे समय के बाद एसी को चलाते हैं तो कंप्रेसर पर इसका असर पड़ता है हालांकि अगर आप इसे समय पर देखते रहेंगे तो इस नुकसान से बचा जा सकता है. कोशिश करें गर्मी के सीजन में एसी ऑन करने से पहले सारे पार्ट्स को एक बार जरूर चैक कर लें कि सारे पार्ट्स काम कर रहे हैं या नहीं.

एसी पर न जमने दें धूल

अधिकतर लोगों के एसी पर धूल जमी रहती है. इसका असर कूलिंग पर पड़ता है. भले ही ये बात आपको एक पल सच न लगे हालांकि यह बिल्कुल सच है. इसलिए कोशिश करें एसी को नियमित तौर पर साफ करते रहें. साथ ही आपको गैस भी चैक करते रहना चाहिए

ये भी पढ़ें- धांसू फीचर्स लेकर मार्केट में जबरदस्त एंट्री के लिए Oppo F23 5G ने कस ली कमर, जानें संभावित कीमत और स्पेसिफिकेशंस की डिटेल

सही जगह फिट करें एसी

एसी को हमेशा एसी जगह फिट करना चाहिए, जहां कूलिंग के लिहाज से पहले ही ठंडा माहौल रहता हो. क्यूकिं एसी को गर्म जगह रखने से भी कूलिंग पर असर पड़ता है. इन सारी टेक्निक्स को अपना कर आप पहले के मुकाबले अधिक कूलिंग प्राप्त कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you